Breaking News
Home / breaking / बैंक कर्मचारियों के लिए जनवरी माह में रहेगी मौज, आप भी सतर्क रहें

बैंक कर्मचारियों के लिए जनवरी माह में रहेगी मौज, आप भी सतर्क रहें

जयपुर। नया वर्ष 2020 बस अब चंद घंटों में ही देश में दस्तक देने वाला है। देशवासी नए वर्ष के प्रथम माह जनवरी को लेकर बहुत ही उत्साहित रहते हैं। ऐसे में अगर उन विभागों के कर्मचारियों को यह मालूम हो जाएगी 2020 के प्रथम माह में ही हमें कई दिन की छुट्टी मिलने वाली है तो क्या कहने। हम बात कर रहे हैं बैंकों की।

यहां हम आपको बता दें कि जनवरी में बैंकों की एक या दो दिन की नहीं बल्कि पूरे 16 दिन की छुट्टी रहेगी। यानी नए वर्ष के शुरुआत में ही बैंक के कर्मचारी मौज में रहेंगे। हां, लेकिन बैंक में अवकाश रहने से ग्राहकों पर जरूर ही इसका असर पड़ेगा। ऐसे में बैंक के ग्राहकों के लिए ये जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक खुलेंगे और किस दिन बंद रहेंगे ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

अलग-अलग राज्यों में रहेगा अवकाश—
हालांकि बैंकों में 16 छुट्टी देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर छुट्टी है। साल के पहले दिन ही चेन्नई, गंगटोक और शिलॉन्ग समेत कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। दो जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती है और चंडीगढ़ समेत कुछ अन्य जगहों पर भी छुट्टी होगी। इसके बाद 5 जनवरी को रविवार है तो देश भर में बैंक बंद रहेंगे।

इसके बाद 7 जनवरी को इंफाल इलाके में स्थानीय त्यौहार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 8 जनवरी को भी इंफाल में बैंकों को छुट्टी रहेगी। इसके बाद 11 जनवरी 2020 को महीने का दूसरा शनिवार है जिसके कारण देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे। 12 जनवरी को रविवार है और देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। 14 जनवरी को मकर संक्रांति है जिसके कारण अहमदाबाद क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे।

जनवरी में इन त्याेहाराें की वजह से बैंक रहेंगे बंद—
जनवरी माह में कुछ राष्ट्रीय तो कुछ स्थानीय त्याेहार भी अलग-अलग राज्यों में रहेंगे। 15 जनवरी को उत्तरायण पुण्यकाल, पोंगल, माघ बिहू, टुसू पूजा और मकर संक्रांति है और इस कारण बेंगलुरू, गोहाटी, चेन्नई और हैदराबाद सर्किल की बैंक शाखाओं में छुट्टी रहेगी | 16 जनवरी को तिरुवल्लूवर दिवस के कारण चेन्नई क्षेत्र के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 17 जनवरी को भी चेन्नई इलाके के बैंक बंद रहेंगे। 19 जनवरी को रविवार है और देश भर के बैंक बंद रहेंगे।

23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती है और अगरतला व कोलकाता इलाके के बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 25 तारीख को चौथा शनिवार है और देशभर के बैंक बंद रहेंगे। 26 जनवरी को महीने का आखिरी रविवार है जिस कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 30 जनवरी को बसंत पंचमी, सरस्वती पूजा के कारण अगरतला, भोपाल और कोलकाता क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे।

Check Also

18 मई शनिवार को आपके भाग्य में क्या होगा खास, पढ़ें आज का राशिफल

      वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …