Breaking News
Home / breaking / रूस की अमरीका को चेतावनी : ईरान पर हुआ हमला तो मचेगी तबाही

रूस की अमरीका को चेतावनी : ईरान पर हुआ हमला तो मचेगी तबाही

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को धमकी पर रूस ने आगाह किया है कि यदि ईरान पर हमला किया गया तो ऐसी तबाही मचेगी की उस नुकसान की भरपाई कर पाना मुश्किल होगा।

ईरान ने गुरुवार को एक अमरीकी टोही विमान को मार गिराया था जिस पर ट्रंप कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चेतावनी दी थी कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।

ईरान ने आज अमरीका के एक टोही विमान को मार गिराने का का दावा किया था। ईरान का कहना था कि अमरीका के टोही विमान को कुह मुबारक क्षेत्र में उसकी वायु सीमा का उल्लंघन करने पर मार गिराया गया है।

ट्रंप ने अमरीका के टोही विमान के मार गिराने पर ट्वीटर पर एक लाइन का ट्वीट किया कि ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।

अमरीकी राष्ट्रपति की चेतावनी के बाद रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आगाह किया है कि यदि ईरान के खिलाफ अमरीका ने हमला किया तो भारी तबाही मचेगी।

मेल आनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने अमरीका को चेताया है कि ईरान पर हमला करने से भारी तबाही मचेगी। ईरान सरकार के करीबी रुसी राष्ट्रपति ने कहा कि अमरीका के किसी प्रकार के बल का उपयोग क्षेत्र में हिंसा को बढ़ाएगा और इसके बाद नुकसान की भरपाई कर पाना काफी मुश्किल होगा।

दूसरी ओर सऊदी अरब ने अमरीका का साथ देते हुए कहा कि ईरान ने खाड़ी में गंभीर स्थिति उत्पन्न कर दी है। सऊदी अरब ने खाड़ी में हालात को खराब करने के लिए प्रत्यक्ष तौर पर ईरान के आक्रामक रुख को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि वह इस संबंध में सलाह मशविरा कर रहा है कि आगे क्या कदम उठाएं जाएं।

सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर ने चेताया है कि हार्मूज जलडमरुमध्य के निकट तेल टैंकरों पर हमले को वैश्विक स्थिरता पर चोट बताया है। उन्होंने कहा कि इस मार्ग से विश्व की तेल आपूर्ति का पांचवां हिस्सा जहाजों से होकर गुजरता है।

जुबेर ने कहा कि जब आप अंतरराष्ट्रीय जहाजरानी में हस्तक्षेप करेंगे तो इसका ऊर्जा की आपूर्ति पर फर्क पड़ेगा। इसका तेल की कीमतों पर असर होगा जिसका प्रभाव विश्व की अर्थव्यवस्था पर होगा। ऐसे में विश्व के करीब-करीब प्रत्येक व्यक्ति पर इसका असर होगा।

अमेरिका ने उसके टोही विमान को गिराए जाने की ईरान की कार्रवाई को अकारण हमला करार दिया है। उधर ईरान का कहना है कि अमरीकी टोही विमान ईरान में घुस आया था।

इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड काॅर्प (आईआरजीसी) के जनसंपर्क विभाग ने तेहरान में एक बयान जारी कर बताया कि होरमोजगन प्रांत के कुह मुबारक क्षेत्र में ईरान की वायु सीमा का उल्लंघन करने पर इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड काॅर्प आईआरजीसी वायु सेना ने गुरुवार तड़के एक अमरीकी टोही विमान को मार गिराया। उसकी पहचान आरक्यू-4 ग्लोबल हॉक विमान के रूप में की गई है। आरक्यू-4 आम तौर पर अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरता है।

गौरतलब है कि ईरान के परमाणु समझौते से पीछे हटनेे के बाद अमरीका द्वारा उस पर मनमाने ढंग से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच खटास बढ़ गई है।

Check Also

नशीला ज्यूस पिलाकर छात्रा से दुष्कर्म, गंदा वीडियो भी बना लिया

  जयपुर। कानोता थाना इलाके में नशीला पदार्थ पिलाकर कॉलेज छात्रा से दुष्कर्म करने का मामला …