Breaking News
Home / breaking / सिंहस्थ : मरने वालों के परिजन को दो-दो लाख की सहायता

सिंहस्थ : मरने वालों के परिजन को दो-दो लाख की सहायता

singhasth aandhi
उज्जैन। सिंहस्थ मेला क्षेत्र एवं उज्जैन शहर में गुरूवार अपरान्ह में तेज बारिश एवं आंधी तूफान आया। इससे 7 लोगों की मत्यु हो गई, जिनमें पांडाल गिरने से 6 व्यक्तियों की तथा आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मत्यु हुई। इनमें एक होमगार्ड का जवान भी शामिल है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मृतकों के परिवार को दो-दो लाख रूपये, गंभीर घायलों को 50-50 हजार रूपये तथा सामान्य घायलों को 25-25 हजार रूपये की राशि देने की घोषणा की है। मृतकों के परिवारों को मेला क्षेत्र में किये गये बीमे की दो-दो लाख रूपये की राशि उक्त राशि के अलावा दी जावेगी।

बेमौसम हुई वर्षा के बाद मेला क्षेत्र की व्यवस्थाओं का जायजा लेने संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्तोर, आईजी श्री व्ही.मधुकुमार, कलेक्टर कवीन्द्र कियावत, एसपी एम.एस.वर्मा महाकाल तथा रामघाट क्षेत्र में पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। संभागायुक्त ने राणौजी की छत्री स्थित कंट्रोल रूम पर व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

संभागायुक्त डॉ.पस्तोर ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा एक घंटे वर्षा की चेतावनी जारी की गई थी। वह समय बीत चुका है। श्रद्धालुओं को अब घबराने की कतई भी जरूरत नहीं है। बारिश के दौरान बन्द बिजली को पुन: चालू कर दिया गया है। मेला क्षेत्र में सफाईकर्मियों तथा अग्निशमन दल द्वारा घाटों की सफाई तथा बारिश का पानी निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा पंचक्रोशी यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था मंडी शेड तथा सेटेलाइट टाउन में वॉटरप्रूफ टेन्टों में की गई है। प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं प्रबंध तत्परतापूर्वक सुनिश्चित किये जा रहे हैं। प्रशासन पूरी मुस्तैदी से व्यवस्थाएं बहाल करने और सभी सेवाओं को सुचारू बनाने में तत्परतापूर्वक जुटा हुआ है।

सिंहस्थ मेला परिसर में हुई बेमौसम बारिश एवं हल्की ओलावृष्टि के बाद प्रभावित क्षेत्रों में तत्परता के साथ सहायता कार्य शुरू किए गए हैं। साथ ही व्यवस्थायें बहाल करने में सरकारी अमला जुटा है। सभी प्रभावित क्षेत्रों में सहायता दल एवं बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी टीम तत्परता से पहुंचाई गईं हैं। आंधी व पंडाल गिरने से जिन लोगों को मामूली चोटें आईं थी उनका त्वरित उपचार नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कराया गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग का अमला एम्बुलेन्स व 108 सेवा के वाहनों के साथ सम्पूर्ण मेल क्षेत्र में पहुंचकर जरूरतमन्दों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करा रहा है।

संभाग आयुक्त रवीन्द्र पस्तोर व कलेक्टर कवीन्द्र कियावत सहित मेला प्रबंधन से जुड़े अन्य बरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुँच कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराने में जुटे हैं। बेमौसम बारिश से क्षतिग्रस्त हुई बिजली की लाइन एवं सीवर लाईन दुरस्त करने के लिए विशेष टीम लगाईं गईं हैं। साथ ही नगर निगम का दस्ता सड़कों व पंडालों से पानी की निकासी में जुटा है। पीडब्ल्यूडी के अमले द्वारा सड़कों व पंडालों में जहां जहाँ पानी भर गया है और कीचड़ हो गया है, वहां बजरी व गिट्टी का चूरा डाला जा रहा है। सहायता कार्य में स्वयंसेवी संस्थायें भी प्रशासन की मदद कर रहीं हैं। कलेक्टर ने कहा है कि टोलफ्री नंबर-1100 पर कॉल कर कोई भी व्यक्ति मदद ले सकता है।

Check Also

99 बच्चों को ले जा रहे पांच मौलवी गिरफ्तार, बिहार से बस में ले जा रहे थे सहारनपुर

लखनऊ। बिहार के विभिन्न जिलों से 99 बच्चों को बस से सहारनपुर ले जा रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *