Breaking News
Home / breaking / हिमाचल में सुबह से तीन बार भूकम्प के झटके, स्कूल बंद

हिमाचल में सुबह से तीन बार भूकम्प के झटके, स्कूल बंद

earthquake5

शिमला। राजधानी शिमला समेत राज्य के कई भागों में शनिवार को सुबह से भूकम्प के झटके महसूस किए जा रहे हैं। सुबह छह बजे से लेकर नौ बजे तक तीन बार भूकम्प के झटके महसूस किए जा चुके हैं। भूकम्प के इन झटकों का केन्द्र प्रदेश का कुल्लू जिला है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि सुबह 9 बजकर 8 मिनट पर भूकम्प का तीसरी झटका आया। रिऐक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 रही। प्रशासन ने सभी स्कूल बंद कर दिए हैं।

add kamal

इससे पहले आज सुबह कुल्लू जिले में ही पहला झटका सुबह 6 बजकर 44 मिनट पर महसूस किया गया।। इसके 20-25 मिनट बाद फिर हल्के झटके महसूस हुए। भूकम्प का केंद्र कुल्लू जिले में सतह से 10 किलोमीटर नीचे आंका गया है। रिऐक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 आंकी गई है।

शिमला जिले के रामपुर व कुल्लू के आनी में भूकम्प का आभास होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। रामपुर में भूकम्प से कई मकानों में दरार आने की सूचना है। हालांकि अब तक भूकम्प से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

गौरतलब है हिमाचल में पिछले कुछ सालों से कई बार निम्न व मध्यम तीव्रता का भूकम्प आ चुका है। साल 1905 में कांगड़ा व चंबा जिलों में आए भूकम्प से 10 हजार से अधिक लोग मारे गए थे।

भूकम्प के चलते रामपुर में एसडीम निशांत ठाकुर ने बताया कि सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लोगों से अपने घर से बाहर खुले में निकलने का ऐलान किया जा रहा है। खुले में टेंट लगाए गए हैं ताकि लोग आराम से बैठ सकें। लाउडस्पीकर से लोगों को भूकम्प के प्रति आगाह किया जा रहा है।

Check Also

18 मई शनिवार को आपके भाग्य में क्या होगा खास, पढ़ें आज का राशिफल

      वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *