Breaking News
Home / देश दुनिया / 100 मिनट में दिल्ली से आगरा कैंट पहुंचाएगी ‘गतिमान एक्सप्रेस’

100 मिनट में दिल्ली से आगरा कैंट पहुंचाएगी ‘गतिमान एक्सप्रेस’

suresh prabhu
नई दिल्ली। नई दिल्ली स्थित निजामुद्दीन स्टेशन पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भारत की सबसे तेज ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर आगरा के लिए रवाना किया। 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन 100 मिनट में दिल्ली से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन तक का सफर तय करेगी जबकि इस रूट पर अब तक यात्रियों को 8 घंटे तक करना पड़ता था।
‘गतिमान एक्सप्रेस’ का आगरा कैंट से वापसी के साथ ही नियमति चलना शुरू हो जाएगा। यह अपने निर्धारित समय शाम 5.50 बजे आगरा से चलेगी और शाम साढ़े सात बजे हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के अन्य सभी छह दिन चलेगी। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से हर दिन 12050 नंबर की ट्रेन सुबह 8.10 बजे रवाना होगी और सुबह 9.50 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी।
‘गतिमान एक्सप्रेस’ ट्रेन की बड़ी विशेषता यह है कि इसमें विमानों की तरह एयरहोस्टेस की सुविधा भी होगी, जिसका किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 फीसद ज्यादा है। ट्रेन में आठ चेयरकार और दो एक्जीक्यूटिव क्लास के कोच हैं जिसमें कुल 715 यात्री सफर कर सकेंगे। ट्रेन में यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई और मल्टीमीडिया मनोरंजन की सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन का रास्ते में इसका कोई ठहराव नहीं होगा। पूरी तरह वातानुकूलित ट्रेन में सफर के लिए चेयर कार का किराया 690 रुपए तय किया गया है। इसके अलावा एग्जिक्यूटिव क्लास में सफर करने की इच्छा रखने वालों को 1,365 रुपए चुकाने होंगे।

Check Also

प्रिजनर वैन में महिला कैदी से गैंगरेप, दो कैदियों ने नशीला पदार्थ पिलाकर किया

जिंद. हरियाणा के जिंद जेल में बंद महिला कैदी के साथ गैंररेप का मामला सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *