Breaking News
Home / breaking / अंधेरे में डूबे सभी पेट्रोल पम्प, ग्राहक भटक रहे

अंधेरे में डूबे सभी पेट्रोल पम्प, ग्राहक भटक रहे

सन्तोष खाचरियावास

अजमेर। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स ऐशोसिएशन के आह्वान पर मंगलवार रात 8 बजे से सभी कम्पनियों के पेट्रोल पम्प हड़ताल पर चले गए। रोशनी से चकाचौंध रहने वाले पम्पों की लाइटें बंद कर दी गई। पूरे दिन किसी डीलर ने टर्मिनल से सप्लाई नहीं उठाई। रात को 3 घण्टे तक पेट्रोल डीजल की बिक्री ठप रखी। ऐसे में वाहन चालक खासे परेशान रहे।

 

डीलर्स का कहना है कि 2017 के बाद से आज तक अर्थात 5 साल से डीलर मार्जिन में किसी प्रकार कोई वृद्धि नहीं की गई है। जबकि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रति वर्ष सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बिना मांगे ही स्वतः ही निरंतर वृद्धि कर रही है। पेट्रोल पंप डीलर्स भी देश के आम नागरिक है और बढती महंगाई का असर उन पर भी होता है।

यदि हम पेट्रोल-ंडीजल के मूल्यों का अध्ययन करें तो 2017 की तुलना में आज पेट्रोल डीजल के मूल्य दुगने हो गए हैं तथा बिजली के बिल, कर्मचारियों के वेतन, व्यापार की लागत पूंजी, आदि पेट्रोल पंप से संबंधित सभी खर्चों की राशि महंगाई के कारण बहुत अधिक हो गई है। इस प्रकार सभी प्रकार के व्यय अधिक होने के कारण डीलर्स की आर्थिक स्थिति बहुत दयनीय हो गई है, ऐसे में व्यापार संचालन में बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

उस पर केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा अचानक पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में कटौती करने से डीलर्स को लाखों रूपए का नुकसान और हो गया हैं, जिसने डीलर्स की कमर तोड़ कर रख दी है। क्योंकि आयल कंपनी स्तर पर तो पेट्रोल-डीजल में घटत-बढत तो पैसों में धीरे-धीरे की जाती है उसको तो डीलर्स किसी प्रकार सहन कर लेता है। लेकिन एकदम से कम करने से डीलर्स को बहुत भारी नुकसान होता है।

केन्द्र व राज्य सरकार ने दिपावली पर 6.35 एवं 12.67 एक्साइज व 4.04 एवं 5.01 रूपए वेट और अभी हाल ही 21 मई 2022 को 9.55 एवं 7.20 रूपए एक्साइज में कम किए हैं। इस कारण सभी प्रकार से हताश होने के बाद सरकार का ध्यान डीलर्स की समस्याओं की ओर आकर्पित करने के लिए 31 मई को सभी राज्यों में नो परचेज एवं रात्रि 8 बजे से 11 बजे तक अर्थात 3 घण्टे सभी पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल की बिक्री बन्द रखने का निर्णय लिया है।

Check Also

 15 मई बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, अष्टमी तिथि, वार बुधवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण मेष …