Breaking News
Home / राजस्थान / चौकीदार की मौत पर वसूला 1.60 लाख का मौताणा

चौकीदार की मौत पर वसूला 1.60 लाख का मौताणा

moutana
उदयपुर। अम्बामाता थाना क्षेत्र में संचालित पायोनियर एकेडमी आजाद नगर के चौकीदार की कल रात छत से गिरने से मौत हो गई। दिनभर मुर्दाघर के बाहर स्कूल संचालक व मृतक के परिजन, रिश्तेदार व ग्रामीणों के बीच मौताणे की मांग चलती रही। शाम ढलते-ढलते 1.60 लाख रुपए में मौताणा राशि देने पर परिवारजन शव को लेकर रवाना हो गए।
हुआ यूं कि करनाली नाई निवासी डालचंद (24) पुत्र पूना गमेती अम्बामाता के आजादनगर में पायोनियर एकेडमी में चौकीदारी करता था और परिवार के साथ वहीं पर एक कमरे में रह रहा था।

कल रात को शराब के नशे में चौकीदारी करते हुए छत पर जांच के लिए गया उस दौरान असंतुलित हो नीचे गिर गया। उसके गिरने की आवाज सुनकर क्वार्टर में मौजूद पांच वर्षीय बेटे आशीष ने उसे देखा और वह चिल्लाने लगा। उसकी मां इलासी व अन्य वहां आ गए।

उन्होंने तुरन्त उसे घायलावस्था में एमबी चिकित्सालय पहुंचाया जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। डालचंद के मौत की सूचना मिलने पर गांव के सरपंच लक्ष्मण गमेती, रिश्तेदार और ससुराल पक्ष के लोग मुर्दाघर के बाहर एकत्रित हो गए। स्कूल संचालक मोहम्मद आरीफ बेग से डालचंद की मौत का पांच लाख का मौताणा मांगने लगे। मुर्दाघर के बाहर दिनभर मुआवजे की राशि को लेकर कशमकश चलता रही।

अपरान्ह बाद राशि ढाई लाख तक पहुंच गई और शाम ढलते-ढलते दोनों पक्षों के बीच समझाइश हुई। एक लाख साठ हजार रुपए स्कूल संचालक ने मृतक की पत्नी व मां को दिए तब जाकर परिजन ने शव लिया।

इस घटनाक्रम के दौरान पुलिस मूकदर्शक बनकर देखती रही। आदिवासियों से समझाइश के लिए स्कूल संचालक की ओर से अंजुमन सदर मोहम्मद खलील एवं भाजपा नेता जहीरूद्दीन सक्का सहित कुछ लोग भी एकत्रित हुए लेकिन आदिवासियों के सामने उनकी एक नहीं चली।

Check Also

VIDEO : बारातियों की तरह बैंड-ढोल और लाइट उठाने वालों की भी खातिरदारी

आखातीज के अबूझ सावे पर अजमेर में एक शादी बनी मिसाल अजमेर। आखातीज जैसे अबूझ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *