News NAZAR Hindi News

डिग्गी कल्याण के नामदेव मंदिर में अन्नकूट महोत्सव 5 नवम्बर को


नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। टोंक जिले के डिग्गीपुरी स्थित नामदेव समाज के बनवारीलाल जी मंदिर में 5 नवम्बर को अन्नकूट महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा।

मंदिर व्यवस्था समिति सचिव सतीश नामा ने बताया कि सुबह 11 बजे शृंगार व सत्संग होगा। दोपहर 1 बजे नामदेव छीपा समाज की बैठक होगी। इसमें नई कार्यकारिणी के चुनाव भी कराए जाएंगे। शाम 4.30 बजे शृंगार आरती के बाद महाप्रसादी होगी। उन्होंने सभी समाजबंधुओं से कार्यक्रमों में समय पर पधारने का आग्रह किया है।


सामाजिक एकता का प्रतीक है बनवारीलाल जी मंदिर
कल्याण धणी की नगरी डिग्गीपुरी का नाम प्रसिद्ध तीर्थों में शामिल है। यहां कल्याण धणी के दर्शन करने रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं। यात्रियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए विभिन्न समाजों ने अपनी धर्मशालाएं बनाईं। इसी कड़ी में यहां आने वाले नामदेव समाजबंधुओं की सुविधा के लिए नामदेव समाज ने अपनी धर्मशाला बनाने का विचार किया गया। इसके लिए 20 फरवरी 2005 को समाज के सभी गांवों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में समाज का भव्य मंदिर और धर्मशाला बनाने का निर्णय लिया गया।


डिग्गी धाम के मुख्य चौपड़ चौराहे के पुराने बाजार में 30 गुणा 50 आकार की भूमि पर नामदेव समाज का ही प्राचीन मंदिर श्री बनवारीलाल जी के नाम से स्थित है। यह मंदिर 300 साल पुराना माना जाता है जो खंडहर हो गया था। इसी जमीन पर भव्य मंदिर व धर्मशाला बनाने की तैयारी हुई।

 

इसके लिए दो समितियां चंदा उगाही व भवन निर्माण समिति का गठन कर 17 मई 2005 को सीताबाड़ी सांगानेर जयपुर निवासी मदनलाल तोणगरिया के कर कमलों से शिलान्यास कराया गया। सभी समाजबंधुओं और नामदेव समाज के विभिन्न घटकों के सहयोग से जल्द ही यह सपना पूरा हो गया। इतना ही नहीं, समाज ने पास ही स्थित जमीन क्रय कर भोजनशाला का निर्माण कराया व पेयजल के लिए बोरिंग कराया।
प्रथम तल पर धर्मशाला में एक बड़ा हॉल, पांच कमरे, दो स्नानघर, दो शौचालय का निर्माण कराया गया। द्वितीय तल पर भव्य मंदिर का निर्माण हुआ। 15 मई से 17 मई 2009 को तीन दिवसीय मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया। मंदिर में राधा कृष्ण, हनुमान, नामदेव जी तथा शिव परिवार की प्रतिमाएं विराजमान हैं।
-सतीश नामा, सचिव, मंदिर व्यवस्था समिति

भीलवाड़ा नामदेव समाज ने धूमधाम से मनाया अन्नकूट महोत्सव, गूंजे भजन और जयकारे goo.gl/3FGjm8

छीपा समाज की प्रतिभाओं के लिए बजी तालियां, दानदाताओं का मान-सम्मान goo.gl/Td6JmS

टोंक में नामदेव समाज के रक्तदाताओं का किया सम्मान goo.gl/sDyh2T

स्पेशल स्टोरी : छीपा समाज की विरासत को सहेजे हुए है टोंक goo.gl/SUWiFf

नामदेव समाज की पंगत में बंटी प्रेम प्रसादीgoo.gl/2bm4xy