Breaking News
Home / नामदेव बुलेटिन / डिग्गी कल्याण के नामदेव मंदिर में अन्नकूट महोत्सव 5 नवम्बर को

डिग्गी कल्याण के नामदेव मंदिर में अन्नकूट महोत्सव 5 नवम्बर को

annkut

banwarilal-ji-mandir
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। टोंक जिले के डिग्गीपुरी स्थित नामदेव समाज के बनवारीलाल जी मंदिर में 5 नवम्बर को अन्नकूट महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा।

banwarilal-ji-mandir1

मंदिर व्यवस्था समिति सचिव सतीश नामा ने बताया कि सुबह 11 बजे शृंगार व सत्संग होगा। दोपहर 1 बजे नामदेव छीपा समाज की बैठक होगी। इसमें नई कार्यकारिणी के चुनाव भी कराए जाएंगे। शाम 4.30 बजे शृंगार आरती के बाद महाप्रसादी होगी। उन्होंने सभी समाजबंधुओं से कार्यक्रमों में समय पर पधारने का आग्रह किया है।

add
सामाजिक एकता का प्रतीक है बनवारीलाल जी मंदिर
कल्याण धणी की नगरी डिग्गीपुरी का नाम प्रसिद्ध तीर्थों में शामिल है। यहां कल्याण धणी के दर्शन करने रोजाना हजारों श्रद्धालु आते हैं। यात्रियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए विभिन्न समाजों ने अपनी धर्मशालाएं बनाईं। इसी कड़ी में यहां आने वाले नामदेव समाजबंधुओं की सुविधा के लिए नामदेव समाज ने अपनी धर्मशाला बनाने का विचार किया गया। इसके लिए 20 फरवरी 2005 को समाज के सभी गांवों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में समाज का भव्य मंदिर और धर्मशाला बनाने का निर्णय लिया गया।

add kamal
डिग्गी धाम के मुख्य चौपड़ चौराहे के पुराने बाजार में 30 गुणा 50 आकार की भूमि पर नामदेव समाज का ही प्राचीन मंदिर श्री बनवारीलाल जी के नाम से स्थित है। यह मंदिर 300 साल पुराना माना जाता है जो खंडहर हो गया था। इसी जमीन पर भव्य मंदिर व धर्मशाला बनाने की तैयारी हुई।

 

इसके लिए दो समितियां चंदा उगाही व भवन निर्माण समिति का गठन कर 17 मई 2005 को सीताबाड़ी सांगानेर जयपुर निवासी मदनलाल तोणगरिया के कर कमलों से शिलान्यास कराया गया। सभी समाजबंधुओं और नामदेव समाज के विभिन्न घटकों के सहयोग से जल्द ही यह सपना पूरा हो गया। इतना ही नहीं, समाज ने पास ही स्थित जमीन क्रय कर भोजनशाला का निर्माण कराया व पेयजल के लिए बोरिंग कराया।
प्रथम तल पर धर्मशाला में एक बड़ा हॉल, पांच कमरे, दो स्नानघर, दो शौचालय का निर्माण कराया गया। द्वितीय तल पर भव्य मंदिर का निर्माण हुआ। 15 मई से 17 मई 2009 को तीन दिवसीय मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया। मंदिर में राधा कृष्ण, हनुमान, नामदेव जी तथा शिव परिवार की प्रतिमाएं विराजमान हैं।
-सतीश नामा, सचिव, मंदिर व्यवस्था समिति

भीलवाड़ा नामदेव समाज ने धूमधाम से मनाया अन्नकूट महोत्सव, गूंजे भजन और जयकारे goo.gl/3FGjm8

छीपा समाज की प्रतिभाओं के लिए बजी तालियां, दानदाताओं का मान-सम्मान goo.gl/Td6JmS

टोंक में नामदेव समाज के रक्तदाताओं का किया सम्मान goo.gl/sDyh2T

स्पेशल स्टोरी : छीपा समाज की विरासत को सहेजे हुए है टोंक goo.gl/SUWiFf

नामदेव समाज की पंगत में बंटी प्रेम प्रसादीgoo.gl/2bm4xy

Check Also

अजमेर में मस्जिद में सो रहे मौलवी की हत्या, मुस्लिमों में रोष

अजमेर। रामगंज थाना क्षेत्र के कंचन नगर में स्थित मस्जिद में हुए एक हमले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *