Breaking News
Home / अज़ब गज़ब / पहले बच्चे पैदा करते हैं, शादी बाद में

पहले बच्चे पैदा करते हैं, शादी बाद में

namdevnews
उदयपुर। आदिवासी गरासिया समाज में दाम्पत्य की अनोखी परंपरा है, जो करीब-करीब लिव इन की तरह ही है। शादी नहीं करने के पीछे इस समाज की धारणा है कि इनके परिवारों में किसी ने पहले शादी की तो संतान नहीं होगी। आदिवासी होने की वजह से हो सकता है कि लिव इन रिलेशनशिप का मतलब नहीं जानते, लेकिन रहते इसी तरह हैं। यहां, लड़के-लड़की बिना शादी के साथ रहने लगते हैं और बच्चे पैदा करते हैं।

garasiya

ये गरासिया आदिवासियों की सालों पुरानी परंपरा है। गरासिया, राजस्थान और गुजरात के कई जिलों में रहते हैं। राजस्थान के पाली, उदयपुर और सिरोही जिले के कुछ गांवों में इनके परिवार बसे हैं। गरासिया समाज में पहले दाम्पत्य की शुरुआत हो जाती है। समाज के पंचायत की ‘दापा प्रथा’ यानी युवक-युवती के सहमत होने पर लड़की पक्ष को सामाजिक सहमति से कुछ राशि दे दी जाती है। इसके बाद लड़के-लड़कियां बिना शादी के पति-पत्नी की तरह साथ रहने लगते हैं।

 

हालांकि, बच्चे पैदा होने के बाद वे अपनी सहूलियत से कभी भी शादी कर सकते हैं। सालों पहले गरासिया समाज के चार भाई कहीं जाकर बस गए थे। तीन ने शादी की और एक बिना शादी (लिव इन रिलेशन) के रहने लगा। संयोग से शादीशुदा भाइयों को कोई औलाद नहीं हुई। सिर्फ चौथे भाई की वजह से वंश और परिवार चला। कहते हैं कि इसी के बाद, गरासिया समाज की पीढिय़ों से यह धारणा चली आ रही है।

Check Also

मुस्लिम आक्रांताओं के मजहबी उन्माद का साक्षी अढ़ाई दिन का झोपड़ा

  अजमेर। अढ़ाई दिन का झोपड़ा आजकल चर्चा में है। सात मई को जैन आचार्य सुनील …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *