Breaking News
Home / breaking / VIDEO : एक सप्ताह में दूसरी बार खुले माही डेम के 16 गेट

VIDEO : एक सप्ताह में दूसरी बार खुले माही डेम के 16 गेट

जयपुर। राजस्थान में वागड़ अंचल के दोनों जिलों बांसवाड़ा-डूंगरपुर में शनिवार-रविवार को जमकर बारिश हुई। बारिश के बाद संभाग का सबसे बड़े माही बांध के 14 गेट छह-छह मीटर तथा दो गेट आधा-आधा मीटर रविवार दिन में खोलकर पानी की निकासी की गई। यह नजारा देखने के लिए सैकड़ों लोग मौके पर पहुंच गए।
इससे पहले 24 अगस्त को माही बांध के छह गेट खोले गए। सबसे पहले 4 गेट आधा-आधा मीटर खोले गए। फिर 2 गेट और खोल दिए गए।
करीब साढ़े चार बजे कुल 12 गेट आधा-आधा मीटर खोलकर पानी की निकासी की जाने लगी और शाम होते-होते बांध के सभी 16 गेट आधा-आधा मीटर खोल दिए गए।

मालूूूम हो कि पिछले वर्ष 14 अगस्त को पहली बार माही बांध के गेट खोले गए थे।

 

देखें वीडियो

राजस्थान में कई जगह भारी बारिश

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी इलाकों के अनेक स्थानों तथा पश्चिमी इलाकों के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्ज की बारिश दर्ज की गई|

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़,झालावाड़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, अजमेर, जैसलमेर, तथा बीकानेर जिलों में कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश 360 मिलीमीटर डूंगरपुर के आसपुर में दर्ज की गई।

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के डूंगरपुर के आसपुर में 36 सेंटीमीटर, सबला में 20 सेंटीमीटर, निथुवा में 19 सेंटीमीटर, झालवाड़ के डग में 19 सेंटीमीटर, बांसवाडा के लोकरिया में 15 सेंटीमीटर, भुंगरा में 14 सेंटीमीटर, जगपुरा में 14 सेंटीमीटर, दानपुर में 13 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा में 12 सेंटीमीटर, डूंगरपुर के गणेशपुर में 12 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा के घाटोल में 11 सेंटीमीटर, झालावाड़ के मनोहरथाना में 11 सेंटीमीटर, उदयपुर के कोटडा में 11 सेंटीमीटर,प्रतापगढ़ के धारीबाद में 11 सेंटीमीटर झालावाड़ के गंगाधर में 11 सेंटीमीटर ,उदयपुर के सलम्बूर में 11 सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के कोटडी में 10 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर आठ सेंटीमीटर से लेकर छह सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि रविवार को सुबह से शाम तक बाडमेर में 31 मिलीमीटर, फलौदी में 17.8 मिलीमीटर, वनस्थली में 17 मिलीमीटर, जोधपुर में 10 मिलीमीटर, डबोक में नौ मिलीमीटर, अजमेर-भीलवाड़ा में आठ-आठ मिलीमीटर, जयपुर में छह मिलीमीटर, कोटा में 5.2 मिलीमीटर, सीकर में 3.6 मिलीमीटर, जैसलमेर में 3.1 मिलीमीटर, गंगानगर में 1.8 मिलीमीटर, और चित्तौड़गढ़ में एक मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

राजधानी जयपुर में शनिवार रात से रूक रूक कर बारिश हो रही है। रविवार को दिनभर बादल छाये रहे और रूक रूक बौछारें पड़ने से मौसम खुशनुमा बना रहा।

यहां चेतावनी

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान अजमेर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ सहित राज्य के पूर्वी इलाकों के कई हिस्सों में भारी बारिश, वहीं पश्चिमी इलाकों के बाडमेर, बीकानेर, नागौर जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

Check Also

महिला थाने का सहायक उप निरीक्षक 15000 रुपए रिश्वत लेते अरेस्ट

टोंक/कोटा। राजस्थान में कोटा से गई भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को टोंक के महिला …