Breaking News
Home / breaking / सावधान! पढ़े जा सकते हैं वाट्सएप के मैसेज, सवाल उठने पर कंपनी ने जारी किया श्वेतपत्र

सावधान! पढ़े जा सकते हैं वाट्सएप के मैसेज, सवाल उठने पर कंपनी ने जारी किया श्वेतपत्र

add kamal

 

न्यूयार्क/ नई दिल्ली। वाट्सएप ने इन खबरों का खंडन किया है कि उसके प्लेटफार्म पर भेजे जाने वाले एनक्रिप्टेड संदेश को बीच में रोककर पढ़ा जा सकता है या बाधित किया जा सकता है।

whats app

दुनिया की सबसे बड़ी मेसेजिंग कंपनी का कहना है कि पिछले साल अप्रैल से ही वाट्सएप कॉल और संदेश शुरू से अंत तक डिफॉल्ट रूप से एनक्रिप्टेड हैं। ‘द गार्जियन’ की रिपोर्ट के मुताबिक एक रिसर्च में सामने आया है कि वाट्सएप का प्रयोग करने वालों के सारे मैसेज और अन्य डाटा को फेसबुक के कर्मचारी पढ़ सकते हैं।

screenshot_2017-01-11-00-55-02-021_com-google-android-gm

ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह की इन्क्रिप्शन पॉलिसी फेसबुक ने वाट्सएप के लिए तैयार की है, उसमे सुरक्षा संबंधी चूक है। इससे यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर सवाल उठने लगे हैं।

वाट्सएप के सहसंस्थापक ब्रायन एक्टन ने रेडिट पर साझा किए गए संदेश में कहा, ”द गार्जियन की वाट्सएप में सुरक्षा खामी की रिपोर्ट गलत है। वाट्सएप सरकार को भी अपनी प्रणाली में हस्तक्षेप या घुसपैठ की अनुमति नहीं देती। इस संबंध में वाट्सएप सरकार द्वारा किसी भी अनुरोध को नहीं मानेगी और उसके खिलाफ लड़ेगी।”वाट्सएप ने इस संबंध में एक तकनीकी श्वेतपत्र जारी किया है।

फेसबुक के वाट्सएप को खरीदने के बाद से ही ऐसी अटकलें लग रही थी। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सिक्युरिटी रिसर्चर टोबिस बॉएल्टर के अनुसार फेसबुक ने वाट्सएप के सिगनल प्रोटोकॉल में बदलाव किया है।

kewa-product

इस बदलाव की वजह से फेसबुक का कोई भी कर्मचारी वाट्सएप पर सभी मैसेज को आसानी से पढ़ सकता है। अगर कोई सरकार इस तरह की जानकारी मांगती है, तो फेसबुक उसको आसानी से दे सकता है।

Check Also

भाजपा के पूर्व विधायक का महिला के बाल संवारते वीडियो वायरल, गाड़ी भी हुई सीज

हरिद्वार। ज्वालापुर विधानसभा के पूर्व विधायक रविदासाचार्य सुरेश राठौर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर …