Breaking News
Home / breaking / एक गिलास पानी में चुटकीभर काला नमक पीने से ये होंगे लाभ

एक गिलास पानी में चुटकीभर काला नमक पीने से ये होंगे लाभ

खाने में नमक की अहमियत तो आप जानते होंगे। अगर नमक बहुत अधिक हो तो खाना पूरी तरह बेस्वाद होता है वही कम हो तो खाना पूरी तरह फीका लगता है, लेकिन क्या कभी आपने पानी में नमक डालकर पीने के फायदों के बारे में पूरी तरह जाना है।

क्या आप यह जानते हैं कि रोजाना सुबह पानी में काला नमक मिलाकर पीने से आप पूरी तरह स्वस्थ जीवन जीते हैं, ठंडे पानी में नमक कभी भी डालकर ना पिए।

हल्के गर्म पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाकर तकरीबन 24 घंटे के लिए रख दें, जब आपको लगे कि काला नमक पूरी तरह घुल गया है तो इसके बाद थोड़ा सा काला नमक औऱ मिलाए और उसको पी लें।

– आपको यहाँ बता दे कि इसे पीने से ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, एनर्जी में सुधार, मोटापा और अन्‍य तरह की गंभीर बीमारियां तुरंत ठीक हो जाती है। नमक पानी लेते समय इस बात का पूरी तरह ध्‍यान रखें कि इसमें आपको सादे नमक का प्रयोग नहीं करना है।

– इससे पीने से पाचन बहुत अच्छा रहता है, मतलब खाया हुआ खाना टूट कर बहुत ही आसानी से पच जाता है ।

– एक उम्र के बाद हमारी हड्डियों में बहुत कमजोरी आ जाती है, लेकिन अगर आप इस पानी का सेवन रोज करते है तो ये कमी की पूर्ती कर हड्डियों को बहुत मजबूत बनाता है।

– अगर आप नींद की समस्‍या से परेशान है तो नमक वाले पानी का सेवन करें। ये आपके स्‍ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लाने में बहुत मदद करता है।

 

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …