Breaking News
Home / breaking / आप भी सेल्फी के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए इस गम्भीर बीमारी से

आप भी सेल्फी के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए इस गम्भीर बीमारी से

न्यूज नजर : आजकल लोगों में Selfie का क्रेज फ़ैल गया है। युवाओं ही नहीं, अब तो कुछ हद तक बुजुर्गों में भी इसकी दीवानगी देखी जा सकती है। आपको पता नहीं होगा कि कभी-कभी Selfie जानलेवा भी बन जाती है। इस संबंध में खबरें आती रहती हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी Selfie लेने की आदत एक बीमारी हो सकती है। 

लंदन की नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी और तमिलनाडु के एक मैनजेमेंट स्कूल ने सेल्फी को लेकर एक रिसर्च किया। रिसर्च रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अगर किसी भी शख्स का दिन भर में तीन से ज्यादा सेल्फी लिए बिना मन नहीं भरता तो यह एक तरह का डिसऑर्डर का शिकार है। और इस रिसर्च के अनुसार शोधकर्ताओं ने सेल्फी से जुड़े इस बीमारी डिसऑर्डर को ‘सेल्फाइटिस’ नाम दिया है।

रिसर्च करने वाले नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के मार्क ग्रिफिथ का कहना है कि बीमारी का पता लगाने के लिए हमने दुनिया का पहला ‘सेल्फाइटिस बिहेवियर स्केल’ भी तैयार किया है। अपनी तरह के इस अनूठे बिहेवियर स्केल को 200 लोगों के फोकस ग्रुप और 400 लोगों पर सर्वे के बाद बनाया गया है।

मार्क ने बताया कि ज्यादा सेल्फी लेने वालों की आदतें काफी हद तक नशेबाजी की तरह होने लगती हैं।

भारत में इन वजहों से की गई रिसर्च

भारत में Facebook के Users सबसे ज्यादा हैं। Selfie की वजह से होने वाली मौतों में सबसे ज्याादा लोगों की मौत भारत में होती है। भारत में Selfie लेने के दौरान होने वाली मौतों का आंकड़ा लगभग 70 फीसदी है। एक सर्वे के मुताबिक, मार्च 2014 से सितंबर 2016 के बीच सेल्फी लेने के दौरान दुनियाभर में 127 मौतें हुईं। इनमें 76 मौतें सिर्फ India में हुईं।

जानिए क्या है सेल्फाइटिस की पहचान

सेल्फाइटिस बीमारी के 3 स्तर होते हैं। पहला स्तर वह है, जब आपको दिन में 3 सेल्फी लेने की आदत हो, लेकिन सेल्फी Social Sites पर Post न करते हों।दूसरे लेवल में आप सेल्फी सोशल मीडिया में Share करना शुरू कर देते हैं। तीसरे लेवल में इस बीमारी से पी‍ड़ित शख्स हर समय अपनी सेल्फी Social Sites पर Post करने की कोशिश करता है। ऐसे लोग दिन में कम से कम 7 फोटो Post करते हैं।

यह भी पढ़ें

सेल्फी के चक्कर में सवा करोड़ का नुकसान, महिला पर केस दर्ज

हीरोइन का एक्सीडेंट हुआ, लोग सेल्फी लेने लगे, कुछ ने तो ऑटोग्राफ मांग लिया

अब रेलगाडी में सेल्फी लेने पर लगेगा जुर्माना !

मंत्री ने अपने साथ सेल्फी ले रहे युवक को मारा थप्पड़

पत्नी के साथ मन्दिर की छत पर ले रहा था सेल्फी, यूं गई पर्यटक की जान

पटरी पर सेल्फी ले रहे तीन दोस्त ट्रेन की चपेट में आए

Check Also

कार में पेट्रोल भरवाकर बिना रुपए दिए ही भागे बदमाश, नोजल तोड़ा हादसा टला

 CCTV फुटेज आया सामने अजमेर। श्रीनगर के पास एक पेट्रोल पंप पर कार सवार पेट्रोल …