Breaking News
Home / ऑटो मोबाइल / मारुति सुजुकी हरियाणा में खोलेगा प्रशिक्षण अकादमी

मारुति सुजुकी हरियाणा में खोलेगा प्रशिक्षण अकादमी

maruti suzuki
चंडीगढ़। हरियाणा कौशल विकास मिशन तथा मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड गुडग़ांव के बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी व तकनीकी शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं हरियाणा कौशल विकास मिशन की उपाध्यक्ष धीरा खंडेलवाल भी उपस्थित थीं।

हरियाणा कौशल विकास मिशन के निदेशक सुभाष चंद्र गोयल तथा मारुति सुजुकी प्रशिक्षण अकादमी, मारुति सुजूकी, के उपाध्यक्ष मुकेश कुमार गुप्ता ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन न केवल हरियाणा के आर्थिक विकास में मदद करेगा, बल्कि प्रदेश के युवाओं को उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप बेहतर रोजगार व स्व-रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।

यह समझौता ज्ञापन प्रदेश को बेहतर औद्योगिक परिस्थितियों का लाभ हासिल करने में भी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि बडी मात्रा में कुशल मानवशक्ति होने के बाद हरियाणा को देश का कौशल प्रदाता होने का अवसर प्राप्त होगा।

समझौता ज्ञापन में प्रशिक्षित ट्रेनर सुविधा के तहत प्रत्येक पॉलिटेक्निक से कम से कम पांच शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। मैकेनिकल इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग और दूसरे कोर्सों के अंतिम वर्ष के डिप्लोमा छात्रों को उद्योग परिसर में हस्त-व्यावहारिक (प्रायोगिक) सरल कौशल प्रशिक्षण प्रशिक्षण दिया जाएगा। तकनीकी घटक और सरल कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।

cc

मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा पहले चरण में कम से कम 1000 छात्रों और 150 प्रशिक्षकों (प्रत्येक पॉलिटेक्निक से पांच प्रशिक्षक) को प्रशिक्षित किया जाएगा। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड  प्रशिक्षण अकादमी, गुडग़ांव द्वारा यह प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री खट्टर ने इस अवसर पर मारुति सुजूकी के कार्यकारी निदेशक राजेश उप्पल और उपाध्यक्ष मुकेश कुमार गुप्ता के साथ बातचीत में मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को सडक़ मार्गों पर प्रमाणित मिस्त्री की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक जिले में एक ड्राइविंग स्कूल स्थापित करने को कहा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रहे ऐसे अद्र्ध कुशल लोगों को प्रशिक्षित कर उन्हें कुशल बनाया जाए।

मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड की ओर से मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया गया वे उनकी सोच के अनुरूप एक कार्ययोजना तथा समझौता ज्ञापन के तहत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों पर एक कैलेण्डर जल्द ही तैयार कर सौंप देंगे।

Check Also

5 महीने में ही इस छोटे शेयर ने करा दी करोड़ों की कमाई, 

नई दिल्ली. शेयर बाजार में राकेश झुनझुनवाला, राधाकिशन दमानी और आशीष कचौलिया जैसे दिग्गजों का नाम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *