Breaking News
Home / breaking / हड़ताल से पहले ही कई पेट्रोल पम्पों पर पेट्रोल-डीजल खत्म, यूं अचानक रुकी सप्लाई

हड़ताल से पहले ही कई पेट्रोल पम्पों पर पेट्रोल-डीजल खत्म, यूं अचानक रुकी सप्लाई

 

सन्तोष खाचरियावास
अजमेर। राजस्थान में पेट्रोल पम्पों की हड़ताल से ठीक एक दिन पहले HPCL ने अपने डीलर्स को तगड़ा झटका दिया है। नौबत यह आ गई कि कई पेट्रोल पम्प ड्राई हो गए हैं।
कई पेट्रोल पम्प संचालकों को आज एडवांस पैसा जमा कराने के बावजूद सराधना टर्मिनल से पेट्रोल-डीजल की सप्लाई नहीं मिली। दोपहर में अचानक टर्मिनल से गाड़ियों को बिना भरे ही वापस बाहर कर दिया गया। इसका पता लगते ही पम्प संचालकों में खलबली मच गई। वे इस उम्मीद में टर्मिनल के बाहर खड़े थे कि उनकी गाड़ी लगने पर वे सप्लाई लेकर जाएंगे। मगर दोपहर में टर्मिनल से सभी गाड़ियों को बैरंग ही लौटा दिया गया। डीलर्स ने टर्मिनल के अधिकारियों से लेकर कम्पनी के अफसरों तक के फोन मिला दिए लेकिन किसी ने उन्हें सन्तुष्ट नहीं किया कि पैसे जमा होने के बाद भी उन्हें सप्लाई क्यों नहीं दी गई।

पेट्रोल पम्प ड्राई, ग्राहक भटक रहे

HPCL के सराधना टर्मिनल से अचानक पेट्रोल डीजल की सप्लाई ठप होने से कई पेट्रोल पम्प ड्राई हो गए हैं। आम ग्राहक दूसरी कम्पनियों के पेट्रोल पम्पों के चक्कर लगाने को मजबूर हो गए हैं।

कल है हड़ताल

मालूम हो कि अपना कमीशन बढ़ाने सहित अन्य मांगों को लेकर राज्यभर के पेट्रोल पम्प संचालक मंगलवार को रात 8 बजे से 11 बजे तक हड़ताल पर रहेंगे। साथ ही उन्होंने मंगलवार को सप्लाई नहीं उठाने का ऐलान कर रखा है। मगर सराधना टर्मिनल के अफसरों ने उन्हें एक दिन पहले ही ठन-ठन गोपाल बना दिया है।

पाइप लाइन में तेल खत्म होने की चर्चा

अफसरों से वस्तुस्थिति स्पष्ट नहीं होने के कारण पम्प संचालकों में चर्चा है कि HPCL की पाइप लाइन में आगे से ही तेल की सप्लाई ठप हो गई है। इसलिए भरने के लिए लगाई गई गाड़ियों को खाली ही बाहर निकलना पड़ा है। जबकि सूत्रों का कहना है कि टर्मिनल में गैसोलीन उपलब्ध नहीं होने के कारण पेट्रोल की सप्लाई रोकी गई है। शाम होते-होते लगभग सभी जिम्मेदार लोगों ने अपने-अपने मोबाइल स्विच ऑफ कर लिए।

आधिकारिक जानकारी का इंतजार

मामले की जानकारी मिलने पर ‘न्यूज नजर’ ने HPCL सराधना टर्मिनल के मैनेजर ब्रह्मदास बिरदी से मोबाइल पर सम्पर्क कर वस्तुस्थिति जाननी चाही तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। इस पर उन्हें व्हाट्सएप मैसेज भेजा है। उसके जवाब का इंतजार है। जवाब आने पर ही स्पष्ट होगा कि टर्मिनल में तेल खत्म हो गया या कोई मैकेनिकल प्रॉब्लम है, या फिर कम्पनी ने ही सप्लाई रोकने की चाल चली है। या फिर गैसोलीन नहीं होने के कारण पेट्रोल सप्लाई रोकी गई है। जबकि हकीकत यह है कि इससे पहले कई बार गैसोलीन नहीं होने के बावजूद शुद्ध पेट्रोल सप्लाई किया गया है। खुद टर्मिनल प्रशासन ने ‘न्यूज नजर’ को भेजी आधिकारिक जानकारी में यह कबूल किया है।

BPCL के पास डीजल का टोटा

उधर जानकारी मिली है कि BPCL ने अपने डीलर को डीजल की मांग नहीं करने का फरमान जारी किया है। बताया जा रहा है कि डीजल बेचने में कम्पनी को घाटा हो रहा है। इससे बचने के लिए कम्पनी ने अपने डीलर को सलाह जारी की है कि बहुत जरूरी नहीं होने पर अपने डीजल का ऑर्डर खुद ही कैंसिल कर दें। हालात ये हैं कि 20K की गाड़ी बुक कराने पर डीलर्स को महज 5K डीजल ही भेजा जा रहा है। इससे पेट्रोल पम्पों पर बिक्री गड़बड़ाने लगी है। इन दिनों खेती का सीजन चल रहा है। गांवों में डीजल की जबरदस्त डिमांड है। ऐसे में डीजल की कृत्रिम कमी देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा सकती है। HPCL के डीलर इस मामले को अपनी सप्लाई रोकने से जोड़कर भी देख रहे हैं।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …