Breaking News
Home / breaking / रामलला मन्दिर : बरसों बाद बदली हनुमानजी की खंडित प्रतिमा

रामलला मन्दिर : बरसों बाद बदली हनुमानजी की खंडित प्रतिमा

 
अयोध्या। अयोध्या स्थित रामलला के मंदिर के गर्भगृह में महावीर हनुमान की पुरानी खंडित प्रतिमा को सरयू नदी में विसर्जित कर नई प्रतिमा स्थापित की गई है। पिछले कई वर्षों से खंडित हनुमान जी की मूर्ति सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन की वजह से बदली नहीं जा सकी थी।
खंडित प्रतिमा को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने सरयू नदी में विसर्जित कर दिया व इसके साथ ही नई प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया गया।

बता दें कि पदाधिकारियों ने मंदिर निर्माण के निमित्त भगवान रामलला को पहले ही अस्थाई मंदिर में शिफ्ट करवा दिया था। इसके बाद ही एक नई बात का खुलासा हुआ है कि रामलला के गर्भगृह में पिछले काफी दिनों से हनुमान जी की खंडित मूर्ति की पूजा की जा रही थी, जो धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सही नहीं है। धार्मिक मान्यताएं हैं कि किसी भी खंडित प्रतिमा की पूजा नहीं करनी चाहिए।

रामलला के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने बताया कि काफी लंबे समय से 1 फुट की हनुमान जी की मूर्ति खंडित थी। जिसकी पूजा अर्चना हो रही थी। रामलला को नया अस्थाई मंदिर में शिफ्ट करने के दरमियान रामलला के पुजारियों ने इसकी सूचना ट्रस्ट के पदाधिकारियों को दी और ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने हनुमान की खंडित प्रतिमा को सरयू नदी में विसर्जित करते हुए दूसरी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा रामलला के गर्भ गृह में कराई है। अब हनुमान जी की दूसरी प्रतिमा भगवान राम लला के गर्भगृह में विराजमान है।

Check Also

भाजपा के पूर्व विधायक का महिला के बाल संवारते वीडियो वायरल, गाड़ी भी हुई सीज

हरिद्वार। ज्वालापुर विधानसभा के पूर्व विधायक रविदासाचार्य सुरेश राठौर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर …