Breaking News
Home / breaking / रोजाना दूल्हा बन रहे महाकालेश्वर, उमड़ रही भक्तों की भीड़

रोजाना दूल्हा बन रहे महाकालेश्वर, उमड़ रही भक्तों की भीड़

add kamal
उज्जैन। मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में महाशिवरात्रि पर्व नवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। यहां विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में भगवान महाकाल नौ दिन तक प्रतिदिन दूल्हे के रूप में दर्शनार्थियों को दर्शन दे रहे हैं।
11-07-23-images
 ऐसी परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। महाशिवरात्रि के पूर्व भगवान को अलग अलग रूपों में श्रंगारित कर दूल्हे के रूप में सजाया जाता है। महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिर को आकर्षक विद्युत सज्जा से विवाह मंडल के रुप में सुसज्जित किया गया है।
11-07-05-images
मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक अवधेश शर्मा ने बताया कि 16 फरवरी को मन्दिर के नैवेद्य कक्ष में भगवान चन्द्रमौलेश्वर का पूजन करने के साथ ही कोटितीर्थ कुण्ड के पास स्थापित कोटेश्वर महादेव एवं श्री महाकालेश्वर भगवान का पूजन कर नौ दिवसीय शिवनवरात्रि के पूजन का संकल्प लिया गया।
keva bio energy card-1
इसके साथ ही 11 ब्राह्मणों द्वारा पूजन किया गया। शासकीय पुजारी पं.घनश्याम शर्मा शासकीय के आचार्यत्व में 11 ब्राह्मण श्री महाकालेश्वर भगवान का अभिषेक एकादश-एकादशमी रूद्रपाठ से क्र रहे हैं।
11-07-17-images
उन्होंने बताया कि शिवनवरात्रि में प्रतिदिन शाम को भगवान महाकाल को नवीन वस्त्र धारण कराए जा रहे हैं। नौ दिन तक बाबा महाकाल विभिन्न स्वरूपों में जैसे- शेषनाग, घटाटोप, छबीना, मनमहेश आदि स्वरूपों में बाबा महाकाल नौ दिन भक्तों को दर्शन दे रहे हैं।
उन्होंने बताया कि मन्दिर में भगवान महाकाल को शिवनवरात्रि के दूसरे दिन 17 फरवरी को शेषनाग श्रृंगार, 18 फरवरी को घटाटोप श्रृंगार, 19 फरवरी को छबीना श्रृंगार, 20 फरवरी को होलकर श्रृंगार, 21 फरवरी को मनमहेश श्रृंगार, 22 फरवरी को उमा-मनमहेश श्रृंगार किया गया।
23 फरवरी को शिवतांडव श्रृंगार, 24 फरवरी को महाशिवरात्रि श्रृंगार, 25 फरवरी को सप्तधान श्रृंगार के साथ ही प्रतिदिन कटरा, मेखला, दुपट्टा, मुकुट, मुंडमाल, छत्र आदि वस्त्र एवं आभूषण पहनाए जाएंगे।

 

Check Also

अयोध्या में श्री रामलला मंदिर की प्रतिष्ठा दोबारा की जाएगी : शंकराचार्य

अलवर। जगदगुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा दोबारा …