Breaking News
Home / breaking / मिशनरी स्कूल की लैब में मिला मानव भ्रूण, राज्य बाल आयोग की टीम ने किया जब्त

मिशनरी स्कूल की लैब में मिला मानव भ्रूण, राज्य बाल आयोग की टीम ने किया जब्त

सागर : बुंदेलखंड के सागर में एक मिशनरी स्कूल में पहुंची राज्य बाल संरक्षण आयोग की टीम उस समय हैरान रह गई, जब स्कूल की लैब में निरीक्षण के दौरान एक संदिग्ध मानव भ्रूण मिला. टीम ने इसे थाना प्रभारी के हवाले कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. पुलिस ने भ्रूण की जांच के लिए एफएसएल भेजा है.
इसके बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी. वहीं इसके अलावा इस परिसर में गेस्ट हाउस और चर्च में अन्य चीजें ऐसी पाई गईं, जो एक शैक्षणिक संस्था में नहीं होनी चाहिए थीं.
बीना के निर्मल ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल के खिलाफ हुई शिकायत को लेकर राज्य बाल संरक्षण आयोग की दो सदस्यीय टीम जांच करने के लिए पहुंची थी. इसमें आयोग सदस्य ओंकार सिंह और डॉ. निवेदिता शर्मा शामिल थीं. निरीक्षण के दौरान स्कूल की बायोलॉजी लैब में एक भ्रूण मिला. मानव भ्रूण कहां से और कब लैब में आया इसको लेकर स्कूल प्रबंधन कोई जवाब नहीं दे सका.
प्राचार्या सिस्टर ग्रेसी का कहना था कि वह कुछ समय पहले ही यहां पदस्थ हुई हैं, पूर्व में कोई लाया होगा, लेकिन इसकी जानकारी उन्हें नहीं है. भ्रूण को लेकर पहले तो प्लास्टिक का होने की बात की गई, लेकिन जब आयोग सदस्य डॉ. निवेदिता शर्मा ने पूछा कि इसे प्रिजर्व करके क्यों रखा गया है, प्लास्टिक का है तो बाकी जीवों की तरह इसे भी बाहर रखो, तो प्रबंधन कोई जवाब नहीं दे सका. आयोग सदस्यों ने संदिग्ध भ्रूण को जब्त कर मौके पर मौजूद पुलिस को जांच कराने के लिए सौंपा है.
शिकायतकर्ता छात्र के बयान लेने के बाद आयोग सदस्य ने बीआरसी को स्कूल प्रबंधन के खिलाफ धर्म विशेष की प्रार्थना कराने के आरोप में एफआईआर के निर्देश दिए हैं. निरीक्षण के दौरान बाल कल्याण समिति अध्यक्ष चंद्रप्रकाश शुक्ला, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी आरके जाटव, बीआरसी महेंद्र कुमार जाट, बीना थाना प्रभारी कमल निगवाल, राजस्व निरीक्षक प्रेमप्रकाश गोस्वामी, महिला एवं बाल विकास विभाग की शहर व ग्रामीण परियोजना अधिकारी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे.

Check Also

नशीला ज्यूस पिलाकर छात्रा से दुष्कर्म, गंदा वीडियो भी बना लिया

  जयपुर। कानोता थाना इलाके में नशीला पदार्थ पिलाकर कॉलेज छात्रा से दुष्कर्म करने का मामला …