Breaking News
Home / मध्यप्रदेश / सिंहस्थ के लिए 200 से अधिक गोताखारों और तैराकों को विशेष प्रशिक्षण

सिंहस्थ के लिए 200 से अधिक गोताखारों और तैराकों को विशेष प्रशिक्षण

Simhastha kumbh 2016 ujjain
Simhastha kumbh 2016 ujjain

इंदौर। सिंहस्थ-2016 में आम जनता श्रद्धालुओं की सेवा व रक्षा के लिए 200 से अधिक सिविल स्वयंसेवक तैराकों और गोताखोरों को कौशल वृद्धि के लिए विशेष प्रशिक्षण होमगार्ड द्वारा दिया जा रहा है।

होमगार्ड महानिदेशक श्री मैथिलीशरण गुप्त के निर्देश पर 200 से अधिक तैराकों और गोताखोरों को रेस्क्यू ऑपरेशन और जीवन रक्षा के लिये प्राथमिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। भीड़ नियंत्रण एवं शाही स्नान के दौरान स्नान के समय सभी तैराकों को तैनात किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान तैराकी का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 19 मार्च तक दिया जा रहा है। यहां सभी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले तैराकों को एक माह के लिये सिंहस्थ में रामघाट व अन्य घाटों पर तैनात किया जाएगा।

सभी तैनात तैराकों को 300 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान भी किया जायेगा। प्रभारी कमाण्डेंट कुंवर आर.बी.सिंह ने बताया कि होमगार्ड महानिदेशक के निर्देश पर विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन प्रशिक्षित तैराकों को 300 रूपये भुगतान दिया जायेगा और सिंहस्थ के दौरान रामघाट पर तैनात किया जायेगा।

तैराकों को पिपलियापाला ले जाकर गोताखोरी तैराकी की बारिकियों को सिखाया गया। कृत्रिम श्वसन क्रिया को भी सिखाया गया है। साथ ही इमरजेंसी में आलॉर्म के अनुसार तुरंत कार्यवाही कैसे करना है, का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह 200 प्रशिक्षित तैराक 19 मार्च को रक्तदान भी करेंगे।

Check Also

अचानक कार का गेट खोलने से हुआ हादसा, बस के नीचे आए तीन छात्र

दमोह। यहां एक कार चालक की गलती का खामियाजा बाइक सवार युवकों को उठाना पड़ा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *