Breaking News
Home / breaking / सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोबाइल एप करेगा मदद

सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोबाइल एप करेगा मदद

 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त होने जा रहे कर्मचारियों को पेंशन आदि की कागजी औपचारिकता में परेशान नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि सरकार बुधवार को एक मोबाइल एप पेश करने जा रही है। इस एप के जरिए कर्मचारी अपने पेंशन मामलों के निपटान की प्रगति पर निगाह रख सकेंगे।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सेवानिवृत्त कर्मचारी पेंशन कैलकुलेटर के जरिए अपने सेवानिवृत्ति कोष और शिकायत रिकॉर्ड का आकलन कर सकेंगे।

हालांकि मंत्रालय के पास पहले से इस उद्देश्य से पेंशन भोगियों के लिए पोर्टल है। इसमें कहा गया है कि मोबाइल एप मोबाइल हैंडसेट पर उपलब्ध होगी। कार्मिक एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग के पोर्टल पर फिलहाल पेंशनभोगियों के लिए मौजूद सभी सुविधाएं हैंडसेट पर मिलेंगी। इस एप का शुभारंभ कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह करेंगे।

सेमिनार आयोजित करेंगे

पेंशनभोगियों की मदद के लिए सेवानिवृत्ति से पूर्व 300 केंद्र सरकार के कर्मचारियों की काउंसलिंग के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि इस कार्यशाला का उद्देश्य कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाले लाभों के बारे जागरूक करना और सेवानिवृत्ति के बाद जीवन में मदद करना है।

Check Also

 19 मई रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, दोपहर …