Breaking News
Home / breaking / सर्दी जुकाम के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

सर्दी जुकाम के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

न्यूज नजर  : सर्दी के मौसम में सर्दी जुकाम होना आम बात है। ऐसे तो खासी वह नाक से निकलने वाला पानी य कोई गंभीर बीमारी नहीं है। लेकिन यह बीमारी शरीर को काफी तोड़ देती है। जिससे दिमाग को सोचने में परेशानी होती है सर्दी जुकाम में दवाइयों का प्रभाव बहुत ही कम होता है।

सर्दी जुकाम में दवाइयों का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब इन दवाइयों की आवश्यकता हो सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय घरेलू उपाय है। घरेलू उपाय से सर्दियों मैं सर्दी जुखाम से छुटकारा पाने में इससे कोई नुकसान नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं घरेलू नुस्खा के बारे में जिसे सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

दूध में हल्दी

गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम से परेशानी से छुटकारा मिलता है। यह नुस्खा बच्चों और बड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटीवायरल एंटी बैक्टीरियल पाया जाता है जो सर्दी जुखाम से लड़ने में काफी फायदेमंद होता है।

अदरक की चाय

अदरक का ऐसे तो अनेक फायदे होते हैं। परंतु अदरक की चाय सर्दी जुकाम में सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। अर्थात सर्दी जुखाम में सबसे ज्यादा अदरक की चाय का सेवन किया जाता है।

लहसुन

लहसुन सर्दी जुकाम से लड़ने में बहुत मददगार होता है। क्योंकि लहसुन में एली सीन नाम का रसायन उपस्थित होता है। जो एनडी बैक्टीरियल एंटीवायरल को रोकता है। लहसुन की फलियों को घी में बुनकर खाने से सर्दी जुखाम में आराम मिलता है। लहसुन सर्दी जुकाम के संक्रमण को अधिक तेजी से रोकता है।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …