Breaking News
Home / breaking / महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप, कुश्ती महासंघ का अध्यक्ष BJP सांसद मुश्किल में 

महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप, कुश्ती महासंघ का अध्यक्ष BJP सांसद मुश्किल में 

 

नई दिल्ली। पहलवान विनेश फोगट द्वारा भाजपा के सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाए जाने के बाद दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने युवा मामले एवं खेल मंत्रालय और शहर पुलिस को नोटिस जारी किया है। DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों से मुलाकात भी की।

DCW ने कहा कि उसने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और कुछ कुश्ती प्रशिक्षकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में खबरों का स्वत: संज्ञान लिया है। उसने पुलिस से मामले में प्राथमिकी दर्ज करने को भी कहा है। DCW ने कहा कि खबरों के अनुसार भारत की महिला ओलंपियन पहलवानों ने WFI अध्यक्ष और कुछ प्रशिक्षकों पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। यह एक बहुत ही गंभीर मामला है।” इसने महिला पहलवानों द्वारा प्रशिक्षकों और WFI अध्यक्ष के खिलाफ 21 जनवरी तक की गई कार्रवाई के विवरण के साथ दर्ज शिकायतों की एक प्रति मांगी है। इसने भारतीय कुश्ती महासंघ द्वारा गठित आंतरिक शिकायत समिति का विवरण भी मांगा है।
विनेश फोगाट ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को आरोप लगाया कि WFI के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं लेकिन भाजपा सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया है।
बता दें कि ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक समेत कई अन्य दिग्गज पहलवानों ने बुधवार को यहां जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करते हुए WFI के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की। पहलवानों ने भाजपा सांसद एवं महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह और पुरुष कोचों पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न सहित कई गंभीर आरोप लगाए।

मंत्रालय ने मांगा स्पष्टीकरण

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय ने दिग्गज पहलवानों द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) पर लगाए गए आरोपों को संज्ञान में लेते हुए महासंघ से अगले 72 घंटों में स्पष्टीकरण तलब किया है। मंत्रालय ने बुधवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा, ‘पहलवानों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन और प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष और कोचों पर लगाए गए महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न एवं महासंघ के कामकाज में कुप्रबंधन के आरोपों पर खेल मंत्रालय ने WFI से स्पष्टीकरण मांगा है, और उसे लगाए गए आरोपों पर अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है।’ मंत्रालय ने कहा कि अगर WFI अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने में विफल रहता है, तो मंत्रालय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता 2011 के प्रावधानों के अनुसार महासंघ के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेगा।

Check Also

4 मई शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, एकादशी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, रात 08.39 …