Breaking News
Home / breaking / Auto Expo 2020 : इलेक्ट्रिक बसें रही लोगों के आकर्षण का केंद्र  

Auto Expo 2020 : इलेक्ट्रिक बसें रही लोगों के आकर्षण का केंद्र  

 

JMB आटो ने ईको-लाइफ E9 और E12 बसें की लाॅन्च

नई दिल्ली। ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ाते हुए और सरकार के प्रयासों को ध्यान में रखकर प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी जेबीएम आटो लिमिटेड ने इको-लाइफ ई9 और ई 12 इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च करने की घोषणा की है।

कंपनी ने गुरूवार को यहां जारी बयान में कहा कि इस बस को जेबीएम ग्रुप के अध्यक्ष एसके आर्य और कार्यकारी निदेशक निशांत आर्य ने आटो एक्सपो (Auto Expo 2020) में लाॅन्च किए हैं। उसने कहा कि इन बसों में फास्ट चार्जिंग लिथियम बैटरी, प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम, ट्रैक्शन मोटर, काॅरोजन रेसिस्टेंट लैडर फ्रैम चेसिस, हर सीट के साथ मोबाइल चार्जिंग साॅकेट, यात्रियों के लिए स्टाॅप रिक्वेस्ट बटन उपलब्ध है।

इसी तरह पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, एयर कंडिशनिंग सिस्टम, चालक के लिए आकर्षक डिजाइन वाले टच स्क्रीन डैश्सबोर्ड जीरो एमिसन व्हीकल (जेडईवी) ईको-लाइफ 10 वर्ष के परिचालन में लगभग 1000 टन के बराबर कार्बन डाईआक्साइड और 350,000 लीटर डीजल की बचत करेगी। तेजी से चार्ज होने वाली लिथियम बैटरियों वाली ईको-लाइफ एक बार चार्ज होने पर 125-150 किलोमीटर (शहर की ट्रैफिक स्थिति के आधार पर) चल सकती है।

आर्य ने कहा कि जेबीएम का फोकस ई-मोबिलिटी यानी इलेक्ट्रिक बस, बैटरी टेक्नोलाॅजी, शहर में आपरेटिंग पैटर्न पर आधारित चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए संपूर्ण इकोसिस्टम साॅल्युशन मुहैया कराकर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में वन-स्टाॅप साॅल्युशन प्रदाता बनना है।

ईको-लाइफ को लिथियम बैटरियों के साथ पेश किया गया है जिन्हें फास्ट प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम के जरिये चार्ज किया जाता है। संपूर्ण फ्लेक्सीबल साॅल्युशन प्रदान कर, इलेक्ट्रिक बस टेक्नोलाॅजी जनसांख्यिकीय और भौगोलिक स्थितियों के आधार पर शहर में बस परिचालन के लिए पूरी तरह अनुकूल है।

उन्होंने कहा कि ईको-लाइफ का निर्माण फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के कोसी में कंपनी के संयंत्रों में किया गया है। ये संयंत्र सालाना 2000 बसों का निर्माण कर सकते हैं।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …