Breaking News
Home / breaking / अजब-गजब : दुनिया की सबसे पुरानी गणेश कलाकृति सेक्सोलॉजिस्ट के पास!

अजब-गजब : दुनिया की सबसे पुरानी गणेश कलाकृति सेक्सोलॉजिस्ट के पास!

ganesh
नई दिल्ली। इन दिनों दस दिवसीय गणेशोत्सव की धूम मची है। इस मौके पर यह खबर आपको खुशी से भर देगी कि भारत के ही एक डॉक्टर ने उनके पास दुनिया की सबसे पुरानी गणेश भगवान की कलाकृति होने का दावा किया है। देश के मशहूर सेक्सोलॉजिस्ट और पद्मश्री डॉक्टर प्रकाश कोठारी का कहना है कि
उनकी पास अब तक की सबसे पुरानी तकरीबन 2000 साल पुरानी कलाकृति है। इससे पहले गणेश की सबसे पुरानी मूर्ति या कलाकृति चीन में 6वीं शताब्दी में मिलने के प्रमाण मिले हैं। डॉ.कोठारी के पास मौजूद कलाकृति सिक्के की तरह है। इसमें भगवान गणेश की प्रतिमा साफ तौर पर देखी जा सकती है।

add

2 हाथों और सूंड वाले भगवान गणेश की बगल में लड्डू का पात्र और सिर के आसपास चक्र जैसा आभामंडल। उसके दूसरी तरफ नंदी जैसा पशु और कुछ लिखा हुआ दिखाई दे रहा है।
इससे पहले भगवान गणेश की सबसे पुरानी कलाकृति लगभग 551 सन् में चाइना में मिली थी।
इसका कई इतिहासकारों ने जिक्र भी किया है बाकी भारत में सभी गणेश प्रतिमाएं 6वीं सेंचुरी के बाद मिली हैं मगर डॉ.कोठारी का दावा है कि उनके पास मौजूद ये कलाकृति उससे भी पुरानी करीब 1-2 या 3 सेंचुरी के आसपास की है जिसे भारतीय पुरातत्व विभाग के अलावा कई चर्चित इतिहासकारों ने भी प्रमाणिक माना है। डॉ. कोठारी का यह भी कहना है आमतौर पर गणेश प्रतिमाओं के 4 हाथ होते हैं जबकि यह 2 हाथों वाली है।

Check Also

 15 मई बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, अष्टमी तिथि, वार बुधवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण मेष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *