Breaking News
Home / breaking / अटल टनल देखने के लिए उमड़ने लगी ट्यूरिस्ट की भीड़

अटल टनल देखने के लिए उमड़ने लगी ट्यूरिस्ट की भीड़

 

मनाली। अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण के बाद मनाली में पर्यटकों की आवक बढ़ गई है। अटल टनल सैलानियों की पहली पसंद बनी हुई है। अधिकतर पर्यटक टनल सहित लाहुल के सिस्सु पर्यटन स्थल को प्राथमिकता दे रहे हैं। इससे पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों से रौनक लौट आई है। मार्च से बंद पड़े होटल अब सैलानियों के लिए खोल दिए गए हैं।

 

मनाली पहुंचने वाले पर्यटकों की आमद अब सैकड़ों से हजारों में पहुंच गई है। प्रतिदिन अन्‍य राज्‍यों से 400 से अधिक वाहन पर्यटन नगरी मनाली में प्रवेश करने लगे हैं। पर्यटन कारोबार अब धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगा है। कोविड-19 का डर अभी भी लोगों को परेशान कर रहा है। लेकिन मंदी की मार झेल रहे पर्यटन कारोबारियों ने सैलानियों के लिए होटल खोल दिए हैं।

मार्च महीने से बंद पड़े ग्रीन टैक्स बैरियर में भी अब चहल-पहल शुरू हो गई है। अन्‍य राज्य से हर रोज 400 से अधिक पर्यटन वाहन मनाली में प्रवेश कर रहे हैं।

प्रदेश से भी हर रोज 100 से अधिक वाहन मनाली पहुंच रहे हैं। मनाली में प्रवेश करने वाले अन्‍य राज्य के वाहनों से मोटरसाइकिल 100, कार से 200, टेंपो ट्रेवलर 300 व बस तथा ट्रक से 500 रुपये ग्रीन टैक्स के तौर पर लिया जाता है। पर्यटकों व वाहनों से एकत्रित यह धन पर्यटकों की सुविधाओं पर ही खर्च किया जाता है।

उन्होंने बताया वह मार्च से मंदी की मार झेल रहे हैं। लेकिन अब बेहतर कारोबार की उम्‍मीद जगी है। उन्होंने बताया दशहरा पर्व में भी पर्यटन कारोबार बेहतर रहने की उम्‍मीद है। पर्यटन कारोबारियों ने बताया बैंकों से लिए ऋण के कारण वह परेशान हैं। पर्यटन कारोबार चलता है तो सभी को राहत मिलेगी।

अटल टनल के अंदर हुड़दंग मचाने वालों की अब खैर नहीं है। पुलिस ने टनल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। दोनों ओर तैनात पुलिस कर्मी अटल टनल पार करने वालों से पूछताछ भी कर रहे हैं तथा टनल के अंदर से गुजरने वाले वाहन चालकों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने का आग्रह किया जा रहा है।

Check Also

26 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …