Breaking News
Home / breaking / वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का मोदी ने किया लोकार्पण

वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा का मोदी ने किया लोकार्पण

लखनऊ। पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर 25 फीट ऊंची प्रतिमा का लखनऊ के लोकभवन में अनावरण किया। पीएम मोदी ने श्रद्धासुमन अर्पित कर प्रतिमा का अनावरण किया। मोदी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अटल जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अटल बिहारी चिकित्सा विवि का शिलान्यास भी किया। यह प्रतिमा उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में बनवाई है।

लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्वजों की जन्मभूमि रही है। उन्होंने उत्तर प्रदेश को ही अपनी कर्मभूमि बनाया। अटल जी की यह कांस्य प्रतिमा उनके आदर्शों और मूल्यों का सदा स्मरण कराएगा।

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्र को याद कराते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विरासत में मिली कई समस्यायों का सरलता से समाधान कर न्यू इंडिया नये दशक में चुनौतियों को चुनौती देने के लिये तैयार है।

मोदी ने कहा कि नया भारत 2020 में अभूतपूर्व उपलब्धियों के साथ प्रवेश कर रहा है। विरासत में मिली समस्यायों के समाधान की कोशिश हो रही है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 एक पुरानी बीमारी थी जिससे आराम से मुक्ति मिल गयी। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों का नाम लिये बगैर उन्होने कहा “ सबकी धारणायें चूर चूर हो गई।”

उन्होने कहा कि रामजन्मभूमि के सदियों पुराने जटिल मामले का शांतिपूर्ण समाधान हुआ। इसके अलावा आजादी के बाद से ऐसे लाखों गरीब,दलित,वंचितों को नागरिकता देने का रास्ता निकाला गया जो पाकिस्तान से शरणार्थी के तौर पर यहां गुजर बसर कर रहे थे।

मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कथन था कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसे समग्रता से देखने की जरूरत है। सरकार और सुशासन के लिये भी यही मानदंड है। जनसमस्यायों को समझे बगैर सुशासन संभव नहीं है। उन्हे प्रसन्नता है कि याेगी सरकार समग्रता की सोच के साथ जन आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनीवर्सिटी समग्रता देगी।

Check Also

प्रसिद्ध TV कलाकार कपिल पंजाबी ने अजमेर में किया मतदान 

न्यूज नजर डॉट कॉम अजमेर। लोकतंत्र का आधार मताधिकार है। यह अधिकार होने के साथ …