Breaking News
Home / breaking / वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा आगरा के राजा की मंडी स्टेशन का नाम

वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा आगरा के राजा की मंडी स्टेशन का नाम

आगरा। पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्‍‌न अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते केे लिए ताजनगरी के प्रमुख स्थानों को जल्द ही नए नामों से पुकारा जाएगा।केंद्र सरकार को आगरा नगर निगम ने प्रस्ताव भेजकर शहर के प्रमुख रेलवे स्टेशन राजा की मंडी का नाम परिवर्तित कर अटल बिहारी रेलवे स्टेशन करने की मांग की है।

नगर निगम द्वारा कोठी मीना बाजार, शाहगंज के पास बन रहे सभागार का नाम भी अटल जी के नाम पर होगा। यह शहर के लिए एक नई पहल होगी क्योंकि इससे पूर्व शहर में होने वाले आयोजनों के लिए सूरसदन प्रेक्षागृह ही है। सूरसदन में भी 1000 लोगों के ही बैठने की व्यवस्था है जबकि कोठी मीना बाजार में अटल जी के नाम पर बनने वाले सभागार में 1500 लोग बैठ सकेंगे। साथ ही आगरा के किसी प्रमुख चौराहे पर जल्द ही अटल जी की भव्य मूर्ति भी नगर निगम द्वारा लगवाई जाएगी।

जल्द ही नगर निगम अटल आदर्श नवीन मुहल्ला योजना की शुरूआत होगी। प्रथम चरण में शहर के दस मुहल्लों चयन किया गया है। जिसमें- खटीक पाड़ा, नुनिहाई, ईदगाह नगरिया, नामनेर, अजीत नगर गेट, अर्जुन नगर,  नगला अरहर, ताजगंज, शारदा विहार,बोदला, देवरी नगर, नगला पदी, सेक्टर आट, ब्लॉक बी, आवास विकास, राम स्वरूप कॉलोनी, आजम पाड़ा, खिड़की काले खां, मोती कटरा, सिंधी कॉलोनी, अशोक नगर को चुना गया है। इन मौहल्लों में संपूर्ण विकास, बिजली, सड़क और पानी की समस्या का पूर्ण निदान होगा।

अटल जी को आगरा से विशेष लगाव था। वह कई दफा यहां आए थे। कई महत्वपूर्ण मौकों पर उन्होंने आगरा को विशेष तवज्जो दी थी। जिले से सटा बटेश्वर उनका पैतृक गांव है। ऐसे में शहर का भी कर्तव्य बनता है कि अटल जी की स्मृति में अमिट छाप छोड़े। उन्होंने बताया कि राजा की मंडी रेलवे स्टेशन का नाम परिवर्तन के लिए सदन से प्रस्ताव पारित होकर भारत सरकार के पास भेजा जाएगा। इतना ही नहीं यमुना किनारा रोड का नाम भी परिवर्तित कर अटल बिहारी रोड किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

 

VIDEO : जब राजस्थान में पाकिस्तानी सेना के हाथों अपहरण से बच गए अटल जी

श्रद्धांजलि : अटल सत्य का अटल मिलन

Check Also

27 अप्रैल शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह 08.18 …