Breaking News
Home / breaking / कई पेट्रोल पम्पों पर पड़ा तेल का अकाल, HP टर्मिनल ने रोकी सप्लाई

कई पेट्रोल पम्पों पर पड़ा तेल का अकाल, HP टर्मिनल ने रोकी सप्लाई

सन्तोष खाचरियावास @ अजमेर

पेट्रोल-डीजल की रोजाना बढ़ती कीमतों के बीच मुनाफाखोरी और अपनों को उपकृत का दौर जोरों पर है। नौबत यह है कि HPCL के कई पेट्रोल पम्प ड्राई हो चुके हैं। ग्राहकों को पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए एक पम्प से दूसरे पम्प भटकना पड़ रहा है, लेकिन HPCL टर्मिनल सराधना के अफसर पर्याप्त आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं।

 

टर्मिनल पर खड़ी खाली गाड़ियां, सप्लाई का नहीं अता-पता

कई डीलर्स ने सप्लाई लेने के लिए टर्मिनल को बैंकों के जरिए एडवांस लाखों रुपए जमा करवा रखे हैं, लेकिन टर्मिनल के अधिकारी उन्हें समय पर सप्लाई नहीं दे पा रहे हैं। इससे कई पम्प पिछले चार-पांच दिनों से ड्राई पड़े हैं। टर्मिनल के बाहर कई खाली टैंकर खड़े हैं लेकिन उनमें सप्लाई नहीं भरी जा रही है। कई पम्प डीलर्स को ऑर्डर कैंसिल करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। ताकि पहले अपनों को उपकृत किया जा सके। असल खेल कुछ और है, इसका खुलासा हम आगामी दिनों में करेंगे।

यह भी देखें और हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें

कम्पीटिशन के दौर में टूट रहे ग्राहक

 

तेल की बढ़ती कीमतों के बीच ज्यादा मारामारी मची है। मुनाफाखोरी के लिए बड़े डीलर एक के पीछे एक गाड़ी मंगवाकर ज्यादा से ज्यादा स्टॉक कर रहे हैं ताकि रोज दाम बढ़ते ही एक झटके में हजारों रुपए कमा सकें। इससे टर्मिनल पर डिमांड बढ़ गई है। छोटे पम्प डीलर को समय पर सप्लाई नहीं मिलने से उनके पम्प ड्राई हो गए हैं और ग्राहक टूट रहे हैं। आम ग्राहक HP के पम्प पर सप्लाई नहीं मिलने पर दूसरी कम्पनियों के पम्पों पर तेल भराने पहुंच रहे हैं।

छोटी गाड़ियों की कमी

टर्मिनल में डिमांड के अनुसार 12K,  20K और 24K की गाड़ियां टेंडर के जरिए ली जाती हैं। इनमें सबसे छोटी गाड़ी 12K की संख्या कम है जबकि इन दिनों इसी गाड़ी की डिमांड ज्यादा है। बुधवार को भी कई डीलर 12k की सप्लाई के लिये डिपो के बाहर इंतजार में खड़े नजर आए।

 

इनका कहना है

 

हमारे टर्मिनल से प्रॉपर सप्लाई जा रही है। उन पम्प डीलर को माल नहीं दे रहे हैं जिनका पैसा नहीं आया है। नकद वालों को सप्लाई में कोई दिक्कत नहीं है। हां, छोटी गाड़ी की डिमांड के मुकाबले कमी है। डीलर के पास पैसा कम होने के कारण इन दिनों वे छोटी गाड़ी (12K) ज्यादा मंगवा रहे हैं।

-सुखदेव सिंह, मैनेजर, एचपी टर्मिनल, सराधना

Check Also

26 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …