Breaking News
Home / breaking / टाटा से 10 हजार इलेक्ट्रिक कारें खरीदेगी केन्द्र सरकार

टाटा से 10 हजार इलेक्ट्रिक कारें खरीदेगी केन्द्र सरकार

नई दिल्ली। अमेरिका के विख्यात अर्थशास्त्री एवं भविष्यवेत्ता टोनी सेबा की भविष्यवाणी सच होती नजर आ रही है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार अहम निर्णय लिया है।

इसी कड़ी में टाटा मोटर्स से 10 हजार इलेक्ट्रिक कारें खरीदी जाएंगी। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफि शिअंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) ने यह घोषणा की। कंपनी ने इन वाहनों के लिए बोली आमंत्रित की थी।

ईईएसएल ने एक बयान में कहा कि टाटा मोटर्स दो चरणों में इन वाहनों की आपूर्ति करेगी। पहले चरण में 500 ई-कारों की आपूर्ति अगले महीने की जाएगी जबकि दूसरे चरण में बाकी 9,500 कारों की आपूर्ति होगी।

 11.20 लाख की एक कार

ईईएसएल के मुताबिक टाटा मोटर्स ने प्रति वाहन 10.16 लाख रुपए की सबसे कम बोली लगाई। इसमें वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शामिल नहीं है। जीएसटी के साथ यह कार 11.20 लाख रुपए में आपूर्ति की जाएगी। साथ ही इस पर 5 साल की वारंटी दी जाएगी। यह कीमत 3 साल की वारंटी वाली इसी प्रकार की ई-कार के मौजूदा खुदरा मूल्य के मुकाबले 25 फीसदी कम है।

बोली में महिंद्रा एंड महिंद्रा और निसान ने भी भाग लिया था। नीति आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए ईईएसएल ने कहा कि देश में वाहनों के साझा उपयोग और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से 2030 तक ऊर्जा की मांग में 64 फीसदी तथा कार्बन उत्सर्जन में 37 फीसदी तक की कमी आएगी।

यह भी पढ़ें

भविष्यवाणी : भारत में 30 रुपए लीटर बिकेगा पेट्रोल, लेकिन करना होगा इंतजार

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …