Breaking News
Home / breaking / 500 के नोटों की जमाखोरी बढ़ी, दीवाली पर एटीएम से नहीं निकाल पाएंगे बड़े नोट

500 के नोटों की जमाखोरी बढ़ी, दीवाली पर एटीएम से नहीं निकाल पाएंगे बड़े नोट

 

नई दिल्ली। देश में नोटबन्दी जैसे हालात फिर से पेश आने वाले हैं। 2000 के नोटों की सप्लाई कम हो चुकी है। 500 के नोटों की जमकर जमाखोरी हो रही है।

ऊपर से रिजर्व बैंक ने 10 फीसदी एटीएम में केवल 100 रुपए के नोट डालने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में त्योहारी सीजन में इस बार आपको ऑनलाइन लेनदेन ही करना पड़ेगा। छोटे नोटों से भला क्या खरीद पाएंगे।


दरअसल ऑनलाइन और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार हरसम्भव प्रयास कर रही है। लेकिन 1000 के नोट की जगह 2000 का नोट बाजार में उतारने का निर्णय उल्टा पड़ गया है। लोगों ने 2000 के नोट की जमाखोरी शुरू कर दी। कालाधन जमा होने की सूचना पर सरकार ने इसकी छपाई कम करा दी है।

इसी बीच 500 के नोट भी बाजार से गायब होने लगे हैं। लोग घरों में बड़े नोट जमा करने लगे हैं। सरकार ने बदले में 100 के नोटों की सप्लाई बढ़ाने के निर्देश दे रखे हैं। साथ ही 200 का नोट भी बाजार में उतारने जा रही है।
हाल ही आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि अक्टूबर से 10 फीसदी एटीएम में केवल 100 का नोट ही डाला जाए। इससे दीवाली पर आप खरीददारी के लिए पैसे निकालने एटीएम पर जाएंगे तो केवल छोटे नोट ही मिलेंगे।
तब मजबूरी में आपको चेक या कार्ड से ही शॉपिंग करनी पड़ेगी। ऐसे में नोटबन्दी वाले दिनों की याद फिर ताजा होगी।

 

यह भी पढ़ें

अब आएगा 200 रुपए का नोट

 

5 रुपए से भी कम लागत में छप जाता है 2000 का नोट

RBI ने 500 का नया नोट बाजार में उतारा, ये किए हैं प्रमुख बदलाव

 

Check Also

27 अप्रैल शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह 08.18 …