Breaking News
Home / breaking / आंधी के साथ बारिश का अनुमान, कई राज्यों में रहेगा ऐसा मौसम

आंधी के साथ बारिश का अनुमान, कई राज्यों में रहेगा ऐसा मौसम

नई दिल्ली। उत्तर भारत में मानसून पूर्व गतिविधियां जोर पकड़ने लगी हैं। दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटे में तेज धूल भरी हवा के साथ हल्की बारिश का अनुमान बताया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 46 प्रतिशत दर्ज किया गया है। शनिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 28.2 डिग्री सेल्सियस और 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
वहीं, उत्तर-पश्चिमी भारत सहित देश के अन्य हिस्सों में आज इसके बढ़ने की उम्मीद है। इससे इस पूरे सप्ताह यानी सात मई तक मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा।
मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के अनुसार दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर की ओर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है, जिसके असर से शनिवार को दिल्ली-एनसीआर, पंजाब व हरियाणा समेत कई राज्यों में तेज धूल भरी हवा भी चली और कहीं-कहीं बारिश भी हुई।
इस समय पूर्वी और मध्य भारत के साथ-साथ सिंध में भी चक्रवाती हवा के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मध्य भारत से मानसून की अक्षीय रेखा तमिलनाडु की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भरी हवा भी पहुंच रही है। इसी मल्टीवेदर सिस्टम का नतीजा है कि मानसून पूर्व गतिविधियां समय से शुरू हो गई हैं। इसके आधार पर इस साल मानसून के सामान्य से बेहतर रहने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है।
इससे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में आंधी और गरज चमक के साथ हल्की बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। तेज हवा और गर्जना के साथ मानसून पूर्व बारिश के उत्तर-पश्चिम भारत, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों तथा दक्षिण प्रायद्वीप में रविवार से बढ़ने की उम्मीद है।
छह या सात मई तक बारिश और गरज के साथ बौछारें जारी रह सकती हैं। तीन से पांच मई के बीच बिहार, बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में काल बैसाखी के नाम से जानी जाने वाली भारी बारिश तथा मेघ गर्जना के साथ बहुत तेज हवा चलने के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …