Breaking News
Home / breaking / आज से चाहे जितना कैश निकालिए, बैंकों की कड़की खत्म

आज से चाहे जितना कैश निकालिए, बैंकों की कड़की खत्म

add kamal
नई दिल्ली। चार महीने की चिकचिक के बाद मोदी सरकार ने आम लोगों का पैसा वापस लौटाने का फैसला किया है। इसे आप-हम होली का तोहफा भी कह सकते हैं। जी हां, धुलंडी यानी सोमवार से बचत खाते से नकद निकासी की सीमा समाप्त हो जाएगी। हम चाहेंगे उतने रुपए अपने बैंक खाते से निकाल सकेंगे, यह अलग बात है कि बैंक में कैश न हो।

10-49-37-images

नोटबंदी के बाद विभिन्न खातों से निकासी पर लगाई गई सभी प्रकार की सीमाएं सोमवार से समाप्त हो जाएंगी। अब तक बचत खातों से हर सप्ताह अधिकतम 50 हजार रुपए ही निकाले जा सकते थे।

 

8 नवम्बर की वो रात…

money3
सरकार ने काले धन पर रोक लगाने, जाली मुद्रा और आतंकी वित्त पोषण को रोकने के लिए पिछले साल आठ नवंबर को 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था।

आरबीआई ने बैंक शाखाओं और एटीएम से नकदी की निकासी पर कई तरह की शर्तें लगा दी थीं। हालांकि, नकदी की स्थिति सुधरने के साथ समय-समय पर इनमें से ज्यादातर को हटाया जाता रहा।

13 मार्च से बचत खाते से नकद निकासी की सीमा को भी खत्म कर दिया जाएगा। चालू खातों, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त कर दी गई थी।

keva bio energy card-2

बचत खातों के लिए एक फरवरी से लोगों को अपने खातों से सप्ताह में 24 हजार रुपये निकालने की छूट दी गई थी। इसके बाद 20 फरवरी को नियम जारी किया गया कि ग्राहक एक सप्ताह में 50 हजार रुपये निकाल सकते हैं।

Check Also

VIDEO : बारातियों की तरह बैंड-ढोल और लाइट उठाने वालों की भी खातिरदारी

आखातीज के अबूझ सावे पर अजमेर में एक शादी बनी मिसाल अजमेर। आखातीज जैसे अबूझ …