Breaking News
Home / breaking / उत्तर कोरिया की मिसाइल खुद के शहर पर ही गिरी

उत्तर कोरिया की मिसाइल खुद के शहर पर ही गिरी

 

वाशिंगटन। लगातार मिसाइल परीक्षण कर पूरी दुनिया में हड़कंप मचाने वाले उत्तरी कोरिया से एक चौंकाने वाली खबर आई है। उत्तर कोरिया की एक मिसाइल लांच करने के फौरन बाद ही इसके अपने ही एक शहर के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। तानाशाह किम जोंग ने यह खबर दबाकर रखी थी।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल 28 अप्रैल को ह्वासोंग-12 नाम की यह अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएन) के बारे में शुरूआत में यह समझा गया कि वह फटकर बेकार हो गई थी। लेकिन वह मिसाइल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग से करीब 90 मील दूल टोकचोन शहर के ऊपर जाकर गिरी है।

टोकचोन शहर की कुल आबादी करीब दो लाख से ज्यादा है। ऐसा माना जा रहा है कि इस शहर के ऊपर मिसाइल के आकर फटने से इंडस्ट्रियल और एग्रीकल्चरल बिल्डिंग्स को काफी नुकसान हुआ है। अमेरिकी सरकार के सूत्र ने बताया कि इस मिसाइल के छोड़े जाने के बाद पहले ही चरण में इसका इंजन फेल हो गया।

ऐसा माना जा रहा है कि मिसाइल गिरने के बाद उसमें से निकले लिक्विड के चलते बड़ा धमका हुआ है। मिसाइल परीक्षण के बाद गूगल अर्थ की तरफ से ली गई तस्वीर से यह साफ पता चलता है कि जिस जगह पर ये मिसाइल गिरी वह जगह साफ है। जहां ऐसा माना जा रहा है कि पहले एक बिल्डिंग थी।

Check Also

अजमेर में मस्जिद में सो रहे मौलवी की हत्या, मुस्लिमों में रोष

अजमेर। रामगंज थाना क्षेत्र के कंचन नगर में स्थित मस्जिद में हुए एक हमले में …