Breaking News
Home / देश दुनिया / काला धन देश से बाहर भेजने का मामला, दस ठिकानों पर सीबीआई छापे

काला धन देश से बाहर भेजने का मामला, दस ठिकानों पर सीबीआई छापे

cbi
नई दिल्ली। बैंकिंग नियमों का उल्लंघन कर बैंक आॅफ बड़ौदा के माध्यम से 6000 करोड़ रुपए का काला धन देश से बाहर भेजने के मामले की जांच कर रही सीबीआई ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (राराछे) में दस स्थानों पर छापेमारी की।
सीबीआई प्रवक्ता ने रविवार को यहां बताया कि बैंकिंग नियमों का कथित तौर पर उल्लंघन से संबंधित मामले की जांच में आगे बढते हुए रविवार को दिल्ली और राराछे में कुछ व्यक्तियों के कार्यालय व रिहायशी परिसर सहित अन्य दस स्थानों पर तलाशी ली गई है। इससे पहले सीबीआई और ईडी ने दिल्ली में बैंक ऑफ बड़ौदा की अशोक विहार ब्रांच सहित 53 जगहों पर छापेमारी की थी। जांच में 11 निजी व्यक्तियों और संस्थाओं (कंपनियों) की भागीदारी का पता चला था। तलाशी के दौरान लगभग 40 लाख रुपये की नकदी, 44 विभिन्न कंपनियों के रबर स्टांप, 15 पैन कार्ड, पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क सहित  मामले से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए थे। तलाशी के दौरान चीन, अमेरिका, यूरोप, संयुक्त अरब अमीरात, नाइजीरिया, हांगकांग और श्रीलंका की विदेशी मुद्रा भी बरामद की। इस दौरान बरामद किये दस्तावेजों की छानबीन की जा रही है ।
सीबीआई ने 9 अक्टूबर 2015 को बैंक आफ बडौदा की शिकायत पर 59 चालू खाता धारकों, अज्ञात बैंक अधिकारियों और निजी व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी, 420, और भ्रष्टाचार निरोधक कानून, 1988 की धारा 13 (2), 13 (1) (डी) के तहत एक मामला दर्ज किया था। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि 59 चालू खाता धारकों और अज्ञात बैंक अधिकारियों ने करीब 6000 करोड रूपये का विदेशी विनिमय का अंतरण अवैध और स्थापित बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करते हुए अनियमित तरीके से विदेशों, अधिकतर रूप से हांगकांग भेजने के लिए साजिश रची।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *