Breaking News
Home / breaking / खबर का असर : कलेक्टर ने दिए मिट्टी की कीमत वसूलने के आदेश

खबर का असर : कलेक्टर ने दिए मिट्टी की कीमत वसूलने के आदेश


सुबोध नामदेव
नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में सींगरी नदी को पुनर्जीवन देने के लिए चलाया जा रहे अभियान में मिट्टी निगलने वाले भू माफिया और कॉलोनाइजर्स को अब उसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। नामदेव न्यूज डॉट कॉम पर उनकी करतूत उजागर होने के बाद जिला प्रशासन चेत गया है। जिला कलेक्टर ने मिट्टी हड़पने वाले कॉलोनाइजर्स से उसकी कीमत वसूलने के आदेश दे दिए हैं। मामले को जिला कलेक्टर आर.आर.भोंसले ने गम्भीर मानते हुए खनिज विभाग को राजस्व वसूली के आदेश दिए।

मालूम हो कि खुदाई के नाम पर नदी की मिट्टी निकालकर जमीन भराई के काम ली जा रही है। करोड़ों रुपए कीमत की मिट्टी उनकी कॉलोनी के समतलीकरण के काम आ रही है।

सिंगरी में जहां मिट्टी है, वहां मशीनें, ट्रैक्टर, डंपर मिट्टी का दोहन करने में जुटे हैं। लेकिन जहां मिट्टी की जगह गंदगी है, वहां किसी को खुदाई में फायदा नजर नहीं आ रहा है। जगह-जगह घास और सैवाल फैले हैं। जहां वास्तव में सफाई की जरूरत है, वहां किसी की नजर नहीं जा रहा है। सभी को जैसे मिट्टी बेचकर सोना बनाने की धुन सवार है।

मशीनों का इस्तेमाल अवैध इस्तेमाल

सिंगरी नदी की खुदाई के आदेश होते ही तमाम मशीनरी खुदाई के लिए नदी में उतार दी गई है जबकि नियमानुसार नदी-तालाब में मशीनों से खुदाई नहीं कराई जा सकती है। जेसीबी, डंपर आदि प्रतिबंधित होने के बावजूद बेधड़क खुदाई करने में जुटे हैं। यहां तक कि पोकलेन मशीन भी जुटी है। प्रदेश सरकार के आदेश के बावजूद मशीनों और डंपरों से खनन कराया जा रहा है।

करोड़ों का चूना

नदी खुदाई की परमिशन का सुनते ही अनेक कॉलोनियों का भूमि पूजन हो गया। कई कॉलोनियों का समतलीकरण हो गया। एक कॉलोनी में लाखों रुपए की मिट्टी जा रही है। इस तरह सरकार को करोड़ों का राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। पहले जिले में मिट्टी उत्खनन एवं परिवहन पर ठोस कार्रवाई की जा रही थी, अब प्रशासन की नाक के नीचे यह सब हो रहा है।

 

इनका कहना है

सींगरी अभियान में कॉलोनाइजर्स ने लाखों घन मीटर मिट्टी अवैध तरीके से खोदी है। उसकी राजस्व वसूली के आदेश दे दिए गए हैं।
– आर.आर. भोंसले
जिला कलेक्टर, नरसिंहपुर

जिन कॉलोनियों में मिट्टी फिलिंग की गई है, उन पर कार्रवाई का हमें आदेश प्राप्त हुआ है।जल्द ही इन कॉलोनियों का निरीक्षण कर डाले गए मटेरियल का पंचनामा कर जुर्माना वसूला जाएगा।
-बघेल खनिज अधिकारी

 

यह भी पढ़ें

सींगरी पुनर्जीवन अभियान से कॉलोनाइजर्स की बल्ले-बल्ले

सींगरी पुनर्जीवन अभियान से कॉलोनाइजर्स की बल्ले-बल्ले

टूटे पोल पर झूल रहे तार, कभी भी बरपा सकते हैं कहर
goo.gl/BIVnVS

पत्रकार हत्या के विरोध में सौंपा ज्ञापन, सुरक्षा कानून बनाने की मांग
goo.gl/aHg05z

Check Also

महिला थाने का सहायक उप निरीक्षक 15000 रुपए रिश्वत लेते अरेस्ट

टोंक/कोटा। राजस्थान में कोटा से गई भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को टोंक के महिला …