Breaking News
Home / देश दुनिया / चौंकाने वाली खबर, भारत से खुशी हो रही ग़ायब

चौंकाने वाली खबर, भारत से खुशी हो रही ग़ायब

happy

सर्वे रिपोर्ट में खुलासा
न्यूयार्क। भारतवासियों के लिए चौंकाने वाली खबर है। एक सर्वे के मुताबिक दुनियाभर को खुश रहने के तरीके बताने वाले भारत में लोगों की खुशियां काफूर हो रही हैं। खुशी के पैमाने में भारत अपने पड़ोसी देशों से भी पीछे है और इस सूची में लगातार नीचे गिर रहा है। किस देश में लोग कितना खुश हैं इसको लेकर बनी इस रिपोर्ट में मानकों के तौर पर प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, जीवन की संभावना, सामाजिक समर्थन और जिंदगी में अपनायी जाने वाली स्वतंत्रता को शामिल किया गया है।
वैश्विक पहल सतत विकास समाधान नेटवर्क (एसडीएसएन) द्वारा प्रकाशित ‘ द वर्ल्ड हैप्पीनैस रिपोर्ट’ के अनुसार भारत 156 देशों की सूची में पिछले साल के मुकाबले एक स्थान नीचे खिसकर 118वें स्थान पर आ गया है। वर्ष 2013 में भारत 111वें स्थान पर था। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत उन दस देशों के समूह में शामिल है जिनमें खुशी के पैमाने पर सबसे अधिक गिरावट देखी गई है। 20 मार्च को संयुक्त राष्ट्र विश्व खुशी दिवस है। रिपोर्ट कहती है कि भारत, वेनेजुएला, सऊदी अरब, मिस्र, यमन और बोत्सवान के साथ उन दस देशों में शामिल है जहां खुशी की सबसे ज्यादा कमी है।
इस रिपोर्ट के अनुसार सबसे खुश देशों में डेनमार्क पहले और स्विट्जरलैंड दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा तीसरे स्थान पर आइसलैंड, चौथे पर नार्वे और पांचवें पर फिनलैंड है। वहीं बड़े देशों में अमेरिका 13वें , आस्ट्रेलिया नौवें और इस्राइल 11वें स्थान पर है।
पिछले वर्ष भारत इस सूची में 117वें स्थान पर था और इस साल एक पायदान नीचे सरक कर 118वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं सोमालिया (76 ), चीन ( 83 ) , पाकिस्तान ( 92 ), ईरान (105 ) , फलस्तीनी क्षेत्र 108 और बांग्लादेश ( 110 ) से भी नीचे है।

Check Also

प्रिजनर वैन में महिला कैदी से गैंगरेप, दो कैदियों ने नशीला पदार्थ पिलाकर किया

जिंद. हरियाणा के जिंद जेल में बंद महिला कैदी के साथ गैंररेप का मामला सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *