Breaking News
Home / breaking / जोशीमठ में ढही इमारत, एक की मौत पांच को बचाया

जोशीमठ में ढही इमारत, एक की मौत पांच को बचाया

Demo pic

चमोली। उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ के पास हेलंग में मंगलवार देर शाम एक इमारत ढह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य को बचा लिया गया. राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने कहा कि उन्होंने मलबे से एक शव निकाला है और मलबे के नीचे दबे दूसरे व्यक्ति को बचाने के लिए तलाश जारी है.‘

एसडीआरएफ इंस्पेक्टर हरक सिंह ने कहा कि इमारत में रहने वाले सात लोग अलकनंदा नदी के तट पर पास की क्रशर इकाई में काम करते थे. उन्होंने कहा, ‘उनमें से एक, अनमोल, [जो लगभग 20 वर्ष का था, की मृत्यु हो गई है. पांच लोगों को बचाया गया और अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि फंसे हुए एक व्यक्ति को बचाने के प्रयास जारी हैं.

इमारत गिरने की जगह जोशीमठ से लगभग 13 किमी दूर है, जहां अब तक 868 संरचनाओं में दरारें आ गई हैं और 181 को असुरक्षित घोषित किया गया है. इस महीने, भारी बारिश के कारण संरचनाओं की और अस्थिरता की आशंका के बीच जोशीमठ के सुनील वार्ड के पांच परिवारों को राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया था.

मानसून के मौसम के दौरान शहर के खतरों पर चर्चा करने के लिए निवासियों ने जून में जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना से मुलाकात की.

 

स्थानीय निवासियों ने बुलाई महापंचायत

जोशीमठ निवासी, जो जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति (जेबीएसएस) के बैनर तले अपने पुनर्वास की मांग को लेकर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार को अपना आंदोलन फिर से शुरू करने वाले थे, ने इसे स्थगित कर दिया. 21 अगस्त को एक महापंचायत (भव्य सभा) बुलाई गई है. प्रभावित परिवार अगले दिन से दैनिक धरना देने की योजना बना रहे हैं.

Check Also

26 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …