Breaking News
Home / breaking / दो बेटियों के पिता हैं ऋषि सुनक, मां चलाती थीं केमिस्ट स्टोर

दो बेटियों के पिता हैं ऋषि सुनक, मां चलाती थीं केमिस्ट स्टोर

 

बेंगलुरु। ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनकर भारत वासियों को दीपावली का तोहफा दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और पेनी मोर्डंट चुनाव में खड़े होने के लिए आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन नहीं जुटा सके। उन्होंने संसद में भगवद गीता को साक्षी मानकर यॉर्कशायर से सांसद के रूप में शपथ ली थी। ऐसा करने वाले वह ब्रिटेन के पहले सांसद थे।

ऋषि सुनक के माता-पिता दोनों भारतीय मूल के हैं। सुनक के माता-पिता फार्मासिस्ट हैं। वह 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए। सुनक के पिता यशवीर सुनक डॉक्टर थे। उनकी मां उषा सुनक एक केमिस्ट की दुकान चलाती थीं। ऋषि सुनक ने इंफोसिस प्रमुख नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की है। उनकी दो बेटियों का नाम कृष्णा और अनुष्का है।

 

 

बोरिस जॉनसन की सरकार में राजकोष के चांसलर रहते हुए ऋषि सुनक ने डाउनिंग स्ट्रीट पर अपने आवास पर दिवाली के दीये जलाए। ऋषि सुनक अक्सर अपनी विरासत के बारे में बात करते हैं। वह यह बताना नहीं भूलते हैं कि उनके परिवार ने उन्हें कैसे अक्सर मूल्यों और संस्कृति के बारे में याद दिलाया।

अधिकांश भारतीय परिवारों की तरह ऋषि सुनक के परिवार में शिक्षा पालन-पोषण का एक प्रमुख पहलू था। ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री ली थी। वह एक पूर्व निवेश बैंकर भी हैं। ऋषि सुनक अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ अक्सर अपने ससुराल वालों से मिलने बेंगलुरु जाते रहते हैं।

2022 की गर्मियों में पीएम पद के चुनाव प्रचार के दौरान ऋषि सुनक को अपने भव्य घर, महंगे सूट और जूते सहित विभिन्न चीजों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था।

ऋषि ने एक बयान जारी कर कहा था कि भगवद गीता अक्सर तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान उन्हें बचाती है और उन्हें कर्तव्यपरायण होने की याद दिलाती है।

ऋषि सुनक की कुल संपत्ति 700 मिलियन पाउंड से अधिक है। यॉर्कशायर में एक हवेली के मालिक होने के अलावा ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता के पास मध्य लंदन के केंसिंग्टन में एक संपत्ति है। फिट रहने के लिए ऋषि सुनक क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …