Breaking News
Home / breaking / पाकिस्तान में खतरनाक स्तर पर बढा पोलियो, इमरान बोले- ‘शर्म की बात’

पाकिस्तान में खतरनाक स्तर पर बढा पोलियो, इमरान बोले- ‘शर्म की बात’

इस्लामाबाद। एशियाई देशों में भारत जहां 2014 से पोलियो मुक्त हो चुका है वहीं पाकिस्तान ऐसा देश है जो पोलियो इस बीमारी का दंश अभी भी झेल रहा है। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि यह शर्म की बात है कि हमारा देश उन दो देशों में से एक है, जहां अब भी पोलियो मौजूद है।
खान ने इस्लामाबाद में देशव्यापी ‘पोलियो उन्मूलन अभियान’ के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए परिजनों से आगे आकर अपने बच्चों को पोलिया का टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह “शर्म की बात” है कि पाकिस्तान दुनिया के उन दो देशों में एक है जहां पोलियो अब भी मौजूद है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार केवल पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजर ही ऐसे देश हैं, जो अब तक पोलियो पर काबू नहीं पा सके हैं।
इससे पहले पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लरकाना ज़िले के राटोडेरो में अप्रैल में एचआईवी संक्रमण का पता लगा था। अक्टूबर तक एचआईवी पॉजिटिव की संख्या 1100 के करीब पहुंच गई थी। इसमें 900 बच्चे शामिल थे। पाक सरकार ने तेजी से इस वायरस के फैलने के कारण कथित तौर पर उन क्लीनिकों, ब्लड बैंकों और डॉक्टरों की दुकानों को बंद कर दिया था, जिनका पंजीकरण नहीं हुआ था। पाकिस्तान ने 2017 में पोलियो के खिलाफ अच्छी जंग लड़ी थी जब पोलियो के मामले घटकर सिर्फ 8 रह गए थे, लेकिन बाद में वे 2018 में बढ़कर 12 और 2019 में यह खतरनाक स्तर पर बढ़कर 98 हो गए।

Check Also

27 अप्रैल शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह 08.18 …