Breaking News
Home / breaking / पाकिस्तान से बातचीत का समय बीत चुका है : प्रधानमंत्री मोदी

पाकिस्तान से बातचीत का समय बीत चुका है : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली । भारत और अर्जेंटीना ने आतंकवाद के खात्मे के लिए मिलकर काम करने की सोमवार को प्रतिबद्धता व्यक्त की तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुलवामा हमले ने साफ कर दिया है कि बातचीत का समय अब बीत चुका है।

भारत की यात्रा पर आये अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मारिस्यो माक्री के साथ प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता के बाद एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में मोदी ने कहा, “पुलवामा में निर्दयी हमले ने यह साफ कर दिया है कि बातचीत का समय अब बीत चुका है। आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कदम नहीं उठाने या कड़ा रुख अख्तियार करने में हिचकिचाहट से वास्तव में आतंकवाद को बढ़ावा मिलता है।”

इस बैठक के बाद दोनों पक्षों ने रक्षा समेत 10 क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर समझौतों पर हस्ताक्षर किये। माक्री ने भी गत 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर हुये आतंकवादी हमले की भर्त्सना की। उन्होंने इसे “क्रूर हमला” करार देते हुये शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा कि इस तरह की कृत्य मानव मात्र के सह-अस्तित्व की भावना के खिलाफ हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह और माक्री इस बात पर सहमत हुये हैं कि वैश्विक शांति के लिए आतंकवाद काफी गंभीर चुनौती है। भारत और अर्जेंटीना एक-दूसरे के पूरक हैं तथा हम आपसी सहयोग के लिए मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मिलकर ‘ठोस कदम’ उठाते हुए आतंकवाद से लड़ने का समय आ गया है।

दोनों देशों ने इस मौके पर रक्षा सहयोग पर एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया। इसके अलावा पर्यटन, प्रसारण सामग्री, फार्मास्यूटिकल, अंटार्कटिका, कृषि, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, नागरिक इस्तेमाल के लिए परमाणु ऊर्जा के इस्तेमाल और सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के क्षेत्रों के लिए करार हुए।

Check Also

 12 मई रविवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, पंचमी तिथि, वार रविवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …