Breaking News
Home / breaking / पाकिस्तान से भारत पहुंचे 50 हिंदू परिवार, यही बसने की तमन्ना

पाकिस्तान से भारत पहुंचे 50 हिंदू परिवार, यही बसने की तमन्ना

नई दिल्ली। पाकिस्तान से लगभग 50 हिंदू परिवार सोमवार को पंजाब के वाघा-अटारी बॉर्डर के रास्ते भारत पंहुचे। इन हिंदू परिवारों में महिलाएं, छोटे बच्चों के साथ-साथ कई युवा लड़कियां भी शामिल हैं। इन परिवारों को इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास से 25 दिन का वीजा मिला है। अधिकारियों ने बताया कि इन सब के बीच संकेत मिले हैं कि ये सभी वापस पाकिस्तान नहीं जाना चाहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये पाकिस्तानी हिंदू विजिटर वीजा पर भारत आए हैं लेकिन उनमें से कुछ ने दावा किया कि वे पाकिस्तान में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं और सीएए लागू होने के बाद वे भारतीय नागरिकता मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। अकाली दल के नेता और दिल्ली सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सीमा पर धार्मिक उत्पीड़न के कारण पाकिस्तान से भागने का दावा करने वाले चार परिवारों को लिवाने के लिए मौजूद थे। सीमा अधिकारियों ने दावा किया कि पिछले महीने की तुलना में पाकिस्तान से आने वाले हिंदूओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

संशोधित नागरिकता कानून में 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आने वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश तथा अफगानिस्तान के सताए गए गैर मुस्लिम धार्मिक अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रावधान है। सीमा पार कर भारत आने वाले अधिकांश यात्री सिंध और कराची क्षेत्र के थे। उनमें से कुछ के पास सामान था और वे कह रहे थे कि वे भारत में आश्रय ढूंढेंगे। पहचान छुपाने की शर्त पर एक पाकिस्तानी हिंदू ने कहा कि नए नागरिकता कानून के लागू होने के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान में रहने वाले हिंदू भारतीय नागरिकता मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …