Breaking News
Home / breaking / बहुत खास है स्याही, आसानी से नहीं छूटती

बहुत खास है स्याही, आसानी से नहीं छूटती

add kamal
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। तर्जनी अंगुली पर लगी अमिट स्याही गर्व का अहसास कराती है कि आप बालिग है…कि आपने वोट डाला है…कि आप इस देश के जिम्मेदार नागरिक है…और अब आप गर्व करते होंगे कि आप बैंक में नोट बदलवाने में कामयाब रहे।
अब मतदान की जगह बैंकों में नोट बदलवाने पर स्याही लगाई जाने लगी। इस पर भी चुनाव आयोग आपत्ति जता चुका है। ऐसा क्या है इस स्याही में? क्या है इस

स्याही की खासियत?

ink
दरअसल यह अमिट स्याही बहुत ही स्पेशल है। इतनी स्पेशल कि पूरे देश में केवल एक जगह बनती है, वह भी पूरी गोपनीयता से। यह स्याही मैसूर में बनती है और यही से देश-विदेश में सप्लाई होती है। सरकारी कंपनी मैसूर पेंट एंड वॉर्निश लिमिटेड में इसका निर्माण गोपनीय तरीके से किया जाता है। इसका फार्मूला बेहद गोपनीय रखा जाता है।

 

देश में पहली बार 1962 के आमचुनाव में इसका इस्तेमाल किया गया था। तब से लेकर आज तलक हर चुनाव में इसका इस्तेमाल हो रहा है। यहां तक कि थाईलैंड, कम्बोडिया, म्यांमार आदि देश भी मैसूर से ही स्याही मंगवाते हैं।

 

इस स्याही का निशान दस से बीस दिन तक रहता है। यह आसानी से नहीं छूटती। इसलिए मतदान में फर्जी वोटिंग रोकने में यह कारगर साबित हो रही है। चुनाव आयोग ने भी इसी वजह से बैंकों में स्याही लगाने पर आपत्ति जताई है कि देश में कई जगह उप चुनाव में किसी मतदाता की अंगुली पर स्याही लग रह गई तो उसे मतदान करने में दिक्कत हो सकती है।
संबंधित खबर पढऩे के लिए क्लिक करें-

बैंकों में स्याही लगाने पर चुनाव आयोग को ऐतराज, कहा कोई दूसरा रास्ता निकालो goo.gl/LvuEmX

exclusive : नोटबंदी का असर : खेतों में उगे तेल के कुएं goo.gl/UGxOqH

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *