Breaking News
Home / देश दुनिया / मुठभेड़ में मारा गया नक्सली कमांडर

मुठभेड़ में मारा गया नक्सली कमांडर

naxlite
 3 नक्सलियों के मारे जाने का दावा

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ की सुकमा जिला पुलिस ने आज सोमवार सुबह मुठभेड़ में एक काली वर्दीधारी नक्सली कमांडर करतम देवा को मार गिराया। मौके से नक्सली का शव समेत भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्रियों का जखीरा बरामद किया गया है। इधर पुलिस ने मुठभेड़ में और भी नक्सलियेां के मारे जाने का दावा किया है।
बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी एवं सुकमा एसपी डी. श्रवण ने बताया कि नक्सली आपरेशन के तहत सुकमा एएसपी संतोष सिंह के नेतृतव में पिछले सप्ताह भर से पुलिस का सुंयक्त बल अंदरूनी इलाकों में गश्त सर्चिंग के लिए रवाना किया गया था। इसी दौरान आज सुबह सूचना मिली कि क्रिस्टारम थाना क्षेत्र के बुरूमपाड़ गांव के निकट जंगल में बड़ी संख्या में नक्सली किसी वारदात को अंजाम दिए जाने के लिए छिपे हुए हैं। फौरन योजनाबद्ध तरीके से इलाके की घेराबंदी शुरू की गयी। पुलिस की मौजूदगी की भनक मिलते ही नक्सलियों ने गोलीबारी प्रांरभ कर दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने भी मोर्चा संभालते हुए डटकर मुकाबला किया। अंतत: घंटे भर चली मुठभेड़ के बाद नक्सलियों के पैर उखड़ गए और वे घने जंगल व पहाड़ी की आड़ लेकर भाग गए।
तीन नक्सलियों के मारे जाने का दावा
मुठभेड़ टीम का नेतृत्व कर रहे एएसपी संतोष सिंह ने बताया कि घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान एक वर्दीधारी नक्सली का शव बरामद किया गया है, जिसकी एक लाख के ईनामी जनमिलिशिया प्लाटून कमांडर करतम देवा, निवासी गोलापल्ली के रूप में शिनाख्त की गयी है। श्री सिंह ने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के निशान से यह साबित होता है कि कम से कम 2-3 नक्सली मारे गए हैं और कई लहुलूहान हुए हैं, साथियों के शव नक्सली अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे। मौके से 4 भरमार, 3 पि_ू , गन पावडर, कार्डेक्स वायर, डेटोनेटर, नक्सल साहित्य, बैनर-पोस्टर और अनेक वर्दियां जब्त की गयी हैं।
वन्य प्राणियों की तस्करी कर रहे नक्सली
सिंह ने बताया कि घटनास्थल से हिरण की खाल, सींग इत्यादि भी बरामद हुये हैं, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि नक्सलवाद की आड़ में नक्सलियों ने वन्य प्राणियों की तस्करी का कारेाबार भी शुरू कर दिया है।

Check Also

राजस्थान में बदला मौसम, बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत

  जयपुर. राजस्थान के कई जिलों में मौसम ने फिर रंग बदल लिया. पश्चिमी विक्षोभ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *