Breaking News
Home / breaking / मेले में आई डांसरों को HIV टेस्ट कराने के फरमान से हड़कंप, महिला आयोग ने लिया संज्ञान

मेले में आई डांसरों को HIV टेस्ट कराने के फरमान से हड़कंप, महिला आयोग ने लिया संज्ञान

अशोकनगर : अशोकनगर जिला प्रशासन ने मुंगावली तहसील में लगने वाले करीला मेले में राई नृत्य करने वाली डांसरों के लिए तुगलकी फरमान सुनाया है। जिसे जानकर हर कोई हैरान है। जिला प्रशासन ने मेले में डांस करने वाली डांसरों का एचआईवी(HIV) टेस्ट करने के निर्देश गिए हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग पिछले दो दिन से लगभग 1 दर्जन डांसरों का टेस्ट भी किया है। मामले को महिला आयोग ने संज्ञान में लिया और जिला प्रशासन को फटकार लगाई।
महिला आयोग ने इसे नोटिस जारी किया है। महिला आयोग ने इस फरमान को नृत्यांगनाओं के सम्मान के अधिकार का उल्लंघन बताया है। इस पर जिला प्रशासन ने एक प्रेस नोट जारी कर जांच संबंधी मामले को नकार दिया है। स्वास्थ्य विभाग के CMHO डॉ नीरज छारी भी इस मामले से बचते नजर आ रहे हैं।
मुंगावली में करीला मेले का आयोजन किया जाता है। मान्यता है कि यही वह जगह है जहां सीता माता ने लव कुश को जन्म दिया था। लव कुश के जन्म के बाद स्वर्ग की अप्सराओं ने जहां उतरकर नृत्य किया था। आज भी लाखों श्रद्धालु मां जानकी के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं और मन्नत पूरी होने के दौरान नृत्यांगनाओं से नृत्य कराया जाता है। इसी उद्देश्य से दूर दराज से नृत्यांगना नृत्य करने के लिए मेले में आती हैं। लेकिन जिला प्रशासन के इस अजीबोगरीब फरमान से बवाल मच गया।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …