Breaking News
Home / breaking / मोदी का बर्थडे गिफ्ट : देश के सबसे बड़े बांध का लोकार्पण

मोदी का बर्थडे गिफ्ट : देश के सबसे बड़े बांध का लोकार्पण


गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 67 वें जन्मदिन पर देश के सबसे बड़े और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बांध सरदार सरोवर का लोकार्पण किया। इस बांध की ऊंचाई हाल ही बढ़ाकर 138.68 मीटर की गई है। इसे लेकर लंबा विवाद भी चला।


पीएम मोदी रविवार को सबसे पहले गांधीनगर पहुंचे और अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लिया।
वहां से सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण करने पहुंचे। इसके बाद को सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में बने ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का भी दौरा किया। 182 मीटर ऊंची ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ बनवाने की पहल मोदी ने की थी।

बांध की ऊंचाई बढ़ने के फायदे

बांध की ऊंचाई बढ़ने से जल क्षमता 4.73 एकड़ फुट (एमएएफ) हो जाएगी, जिससे गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के लोगों को फायदा होगा। इस परियोजना से गुजरात के जल रहित क्षेत्रों में नर्मदा के पानी को नहर और पाइपलाइन नेटवर्क के जरिये पहुंचाने में मदद मिलेगी और सिंचाई सुविधा में विस्तार होगा। इससे 10 लाख किसान लाभान्वित होंगे। साथ ही कई गांवोंं में पीने का पानी पहुंचेगा और यह चार करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाएगा। इससे प्रतिवर्ष 100 करोड़ यूनिट जल बिजली पैदा होगी।

ये नुकसान भी

बांध की ऊंचाई बढ़ाने से कई नुकसान भी हैं।बांध के 30 दरवाजों के खुलते ही मध्य प्रदेश के 192 गांव, महाराष्ट्र के 33 और गुजरात के 19 गांव नक्शे से मिट जाएंगे। 5 लाख से ज्यादा परिवार विस्थापन के शिकार होंगे। बैक वॉटर का स्तर बढ़ने से मध्यप्रदेश के धार व बड़वानी जिले में पानी बढ़ रहा है। निचले इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। आने वाले दिनों में बांध के बैक वॉटर का स्तर और बढ़ने पर मध्यप्रदेश के धार, बड़वानी, अलीराजपुर और खरगोन जिलों के उन इलाकों के आंशिक रूप से जलमग्न होने का खतरा है, जो नर्मदा नदी के एकदम पास बसे हैं।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सरदार सरोवर बांध को करीब 138 मीटर की अधिकतम ऊंचाई तक भरे जाने से आने वाली डूब के कारण मध्य प्रदेश के 141 गांवों के 18,386 परिवार प्रभावित होंगे। इसी वजह से बरसों से नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर के नेतृत्व में आंदोलन किया जा रहा है।

Check Also

26 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …