Breaking News
Home / देश दुनिया / शिमला में धूप, आगे फिर बर्फबारी के आसार

शिमला में धूप, आगे फिर बर्फबारी के आसार

shimla
शिमला। पर्यटन नगरी शिमला में रविवार सुबह से मौसम साफ है और धूप खिली हुई है। इससे यहां मौसम सुहावना हो गया है और सर्दी का असर कम हुआ है। हालाकि जनजातीय इलाकों में बादल छाए हुए हैं।
साफ मौसम के बीच शिमला में वैलेनटाइन मनाने जोड़ों का जमावड़ा लगा हुआ है। पिछले कल हुई बर्फबारी के बाद शिमला से सटे पर्यटक स्थलों कुफरी, नारकण्डा और चायल में बिछी बर्फ की सफेद चादर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और वे यहां जमकर मनोरंजन कर रहे हैं।

भारी हिमपात से अप्पर शिमला के कई इलाकों में अभी भी जनजीवन अस्त-व्यस्त है। बर्फबारी से अवरूद्व चैपाल, रोहडू और रामपुर क्षेत्रों की सड़कों को खोलने का काम लोकनिर्माण विभाग द्वारा युद्वस्तर पर चलाया हुआ है और आज दिन में अधिकतर सड़कें बहाल होने की उम्मीद है।

इस बीच मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “शिमला सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में आज दिन भर धूप खिली रहेगी, लेकिन आगामी 48 घंटों के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से फिर बारिश व बर्फबारी होने के आसार हैं।”
उन्होंने कहा कि 16 से 18 फरवरी के बीच शिमला, नरकंडा, कुफरी, मनाली व डलहौजी जैसे मशहूर पर्यटन स्थलों पर हल्की बर्फबारी की संभावना है।

गौरतलब है कि फरवरी माह में इन स्थानों में अब तक दो बार हिमपात हो चुका है।
उधर, साफ मौसम के बावजूद कई इलाकों में न्यूनतम तापमान काफी नीचे गिर गया है। लाहौल-स्पीति का केलंग सबसे ठण्डा रहा, जहां आज सुबह न्यूनतम तापमान शून्य से 10.6 डिग्री नीचे रिकार्ड हुआ।
इसी तरह कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.4 डिग्री नीचे और पर्यटन स्थल मनाली में शून्य से 3.8 डिग्री नीचे रहा। भुंतर में तापमान 1, शिमला में 1.8, डल्हौजी में 1.2, सोलन में 2, सुंदरनगर में 2.4, धर्मशाला में 6.8, उना में 7 और नाहन में 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Check Also

दोस्त की गर्लफ्रेंड से बनाए अवैध सम्बन्ध, अधजली लाश ने खुद उगले राज

कोंडागांव। जिले में एक दोस्त ने अपने ही दोस्त की हत्या कर दी। बताया जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *