Breaking News
Home / breaking / सनसनीखेज : भारत में 1.2 करोड़ वाट्सऐप, 17 लाख फेसबुक यूजर्स का डेटा चोरी

सनसनीखेज : भारत में 1.2 करोड़ वाट्सऐप, 17 लाख फेसबुक यूजर्स का डेटा चोरी

नई दिल्ली. सोशल मीडिया ऐप से लोगों का डेटा लीक होना कोई नई बात नहीं है. आए दिन डेटा चोरी होने की खबरें सामने आती रहती हैं. इस बीच देश के सबसे बड़े डेटा लीक की जानकारी सामने आई है. साइबर पुलिस के मुताबिक इस डेटा लीक में सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं के करीब 16.8 करोड़ अकाउंट का डेटा चोरी हुआ है. इसमें 2.55 लाख सेना के अधिकारियों का डेटा भी शामिल है. आरोपी ने चोरी किए गए डेटा को 100 साइबर ठगों को बेचा है.फिलहाल पुलिस ने इस मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है. इस पूरे गैंग को तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने दबोचा है.

पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपी 140 अलग-अलग कैटेगरी में डेटा बेच रहे थे. इसमें लोगों के फोन नंबर, NEET के छात्रों की निजी जानकारी आदि शामिल है.साइबराबाद के पुलिस आयुक्त एम स्टीफन रवींद्र ने बताया कि इस मामले में सात डेटा ब्रोकर्स को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है. सभी आरोपी नोएडा के एक कॉल सेंटर के जरिए डेटा इकट्ठा कर रहे थे. आरोपियों ने कबूल भी किया है कि इन चोरी किए गए डेटा को 100 साइबर ठगों को बेचा भी गया है.

 

2,000 रुपये में बिका डेटा
सेना के जवानों के डेटा में उनकी मौजूदा रैंक, ई-मेल आईडी, पोस्टिंग की जगह आदि शामिल हैं. इस डेटा का इस्तेमाल सेना की जासूसी के किया जा सकता है. पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक आरोपियों ने 50,000 लोगों के डेटा को महज 2,000 रुपये में बेचा है.

दो करोड़ छात्रों की डिटेल मिली
पुलिस ने कहा कि डेटा चोरी में 1.2 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स और 17 लाख फेसबुक यूजर्स को भी निशाना बनाया गया था. पुलिस को दो करोड़ छात्रों, 12 लाख सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों, 40 लाख नौकरी चाहने वालों, 1.47 करोड़ कार मालिकों, 11 लाख सरकारी कर्मचारियों और 15 लाख आईटी पेशेवरों की डिटेल भी मिली है.

तीन करोड़ लोगों के मिले मोबाइल नंबर
साइबराबाद पुलिस कमिशनर (क्राइम) कलमेश्वर शिंगेनावर ने मामले में कहा है कि तीन करोड़ लोगों का एक मोबाइल नंबर डेटाबेस भी मिला, जो संभवतः टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स से लीक हुआ था. लीक हुए संवेदनशील डेटा का उपयोग महत्वपूर्ण संगठनों और संस्थानों तक अनधिकृत एक्सेस देने के लिए किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पैन कार्ड से संबंधित डेटा का उपयोग गंभीर वित्तीय क्राइम करने के लिए किया जा सकता है.

Check Also

27 अप्रैल शनिवार को आपके भाग्य में यह होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास , कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह 08.18 …