Breaking News
Home / breaking / सोशल मीडिया पर अंधविश्वास फैलाया तो देना पड़ेगा भारी-भरकम जुर्माना

सोशल मीडिया पर अंधविश्वास फैलाया तो देना पड़ेगा भारी-भरकम जुर्माना


नई दिल्ली। यह मैसेज कम से कम 10 ग्रुप्स में जरूर सेंड करें वर्ना यह हो जाएगा…वह हो जाएगा। ऐसे मैसेज आपने व्हाट्स एप पर खूब पढ़े होंगे।

हमारे देश में ऐसे मैसेज खूब फर्राटे से दौड़ते हैं और सम्बन्धित व्यक्ति पर कोई कार्रवाई नहीं होती। मगर अब सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज भेजने पर भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा।


जी नहीं, हमारे देश में नहीं, बल्कि वियतनाम में सरकार यह कड़ा कदम उठाने जा रही है। इसके बाद सोशल मीडिया पर गलत जानकारी देने वालों पर शिकंजा कसेगा।

ये भी रहेंगे प्रतिबन्ध

वियतनाम की मिनिस्ट्री ऑफ इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन ने एक फरमान जारी किया। इसके अनुसार कोई भी इंटरनेट यूजर यदि गलत सूचना उपलब्ध कराता है या किसी संस्था की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाता है या किसी व्यक्ति के सम्मान और गरिमा को कम करने वाली बातें करता है तो उसे जुर्माना देना होगा।

यह जुर्माना उन लोगों को देना होगा जो किसी व्यक्ति या संस्था की गुप्त बातें बिना उनकी इजाजत के लीक करेंगे या अश्लील बातें करेंगे या किसी मानव की हत्या या किसी दुर्घटना की जानकारी विस्तार से देंगे या अंधविश्वास या जानकारी का प्रसार करेंगे जो कि वियतनाम के रीति-रिवाजों और परंपराओं के लिए अनुचित माना जाता है।

फर्जी अकाउंट वालों की खैर नहीं

इसके अलावा फर्जी अकाउंट बनाने वालों पर भी गाज गिरेगी। वियतनाम के नए फरमान के मुताबिक, यदि कोई यूजर दूसरे यूजर की निजी जानकारी या उसकी तस्वीर का उपयोग अपना अकाउंट बनाने के लिए करता है तो उसे भी 10-20 मिलियन वियतनामी डोंग का फाइन देना होगा।

Check Also

महिला थाने का सहायक उप निरीक्षक 15000 रुपए रिश्वत लेते अरेस्ट

टोंक/कोटा। राजस्थान में कोटा से गई भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को टोंक के महिला …