Breaking News
Home / breaking / हरियाणा ने चीन का आर्डर काटा, कोरियाई कम्पनी आधी कीमत पर दे रही किट

हरियाणा ने चीन का आर्डर काटा, कोरियाई कम्पनी आधी कीमत पर दे रही किट

अम्बाला। हरियाणा सरकार ने चीन से मंगाई जाने वाली एक लाख रेपिड टेस्ट किट का आर्डर रद्द कर इसे दक्षिण कोरियाई कम्पनी को दिया जो गुरूग्राम के मानेसर में चीन की अपेक्षा यह किट लगभग आधी कीमत पर राज्य सरकार को मुहैया करा रही है।

 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि चीन को एक लाख रेपिड टेस्ट किट का आर्डर दिया था लेकिन गुरूग्राम के मानेसर स्थित दक्षिण कोरियाई कम्पनी एसडी बायोसेंसर यह किट सरकार को लगभग आधे दामों में मुहैया करा रही है और यह गुणवत्ता में भी बेहतर है। इसलिए चीन की कम्पनियों को दिया गया आर्डर रद्द किया गया है। इससे सरकार को राजस्व की भी बचत होगी।

उन्होंने बताया कि कोरियाई कम्पनी को एक लाख किट का आर्डर दिया गया है जिसमें से राज्य सरकार को 25 हजार रैपिड टेस्टिंग किट मिल गई हैं। इसकी प्रति किट कीमत 380 रुपए है जो चीन से आयातित किट से लगभग 400 रुपए सस्ती है। यह किट यहां बनने से अब इसके लिए दूसरे देशों पर देश और प्रदेश की निर्भरता कम होगी।

उन्होंने कहा कि खास बात यह है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रयासाें से किट बनाने की स्वीकृति 15 दिन में ही मिल गई, जिसमें रूटीन में पांच माह तक का समय लग जाता है। क्योंकि किट निर्माण के लिए पहले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे को आवेदन करना होता है तो इसके बाद भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद को जाता है तथा इसके बाद औषध महानियंत्रक से उत्पादन की स्वीकृति लेनी होती थी। कोरियाई कम्पनी एक माह में एक करोड़ रेपिड टैस्टिंग किट तैयार करेगी।

राज्य के 10 जिले कोरोना मुक्त होने पर कोरोना योद्धाओं को बधाई देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम अच्छा काम कर रही हैं इसीलिए हरियाणा देश में आज सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि यहां कोरोना मरीजों के दुगुने होने की रफ्तार लगभग 14 दिन है जबकि देश में यह औसत 7.5 दिन है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में रिकवरी रेट 57% है वहीं केंद्र में केवल 16 फीसदी है। उन्होंने कहा कि यह सब कोरोना योद्धाओं की कर्मठता का ही परिणाम है।

मुख्यमंत्री द्वारा कुछ जगह दी गई छूट को वापिस लेने पर गृहमंत्री अनिल विज ने कहा की अगर लोग अनुशासन तोड़ेंगे तो उन्हें यह मानना चाहिए कि यह लड़ाई अभी काफी लम्बी चलनी है जो अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार छूट दे रही है तो लोगों को यह भी नहीं मानना चाहिए कि सब कुछ पहले जैसा हो गया है।

उन्होंने कहा कि हमारी कामना है कि स्थिति पहले जैसे सामान्य हो जाए लेकिन पहले जैसा होने में कितना समय लगेगा इसका कुछ भी पता नहीं है। उन्होंने कहा कि लोग छूट का नाजायज फायदा उठाते हैं इसलिए पहले दिन ही कहा गया था की छूट का नाजायज फायदा उठाया जाएगा तो छूट वापिस ले ली जाएगी।

Check Also

29 अप्रैल सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, सुबह …